Representative Image
Representative Image

    Loading

    नई दिल्ली : भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अचानक हो रही मौतों का मामला दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। बेहद ही कम उम्र के युवाओं को भी हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी गंभीर बीमारी से जूझना पड़ रहा है। जिसका नतीजा ये है कि लोगों को इस बीमारी से मौत का सामना करना पड़ रहा हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी होने पर शरीर के अन्य हिस्सों पर उसके लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं?

    आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं। जो दिल की बीमारी होने पर शरीर के अन्य हिस्सों पर उसके लक्षण (Heart Attack Symptoms) दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। 

    ज्यादा थकान-

    जिन लोगों को दिल से जुड़ी समस्या होती है उनके शरीर के कुछ हिस्सों में पर्याप्त रक्त प्रवाह नहीं हो पाता है। इस समस्या कि वजह से रोगी को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ और बेहद थकान महसूस होती है। 

    अपच की समस्या-

    इस बीमारी से ग्रसित लोगों को अक्सर अपच महसू होता है। मगर ज्यादा तर लोग इस गंभीर समस्या पर कुछ ज्यादा ध्यान नहीं देते। मगर आप इससे हमेशा सावधान रहें। अगर आपको छाती और पेट में जलन के साथ बेचैनी महसूस हो रही हैं तो इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से संपर्क करें। 

    ब्लोटिंग और मतली की समस्या –

    आपको बता दें कि यह लक्षण और समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। इस दौरान महिलाओं को बहुत ज्यादा बेचैनी महसूस होती है। इतना ही नहीं उन्हें सीने में दर्द होने से पहले व्यक्ति को बार-बार ये महसूस होता है कि उसे उल्टी आने वाली है। 

    छाती में जकड़न-

    जो लोग इस बीमारी से ग्रसित होते हैं। उन्हें छाती के चारों तरफ  भारीपन और बहुत ज्यादा जकड़न जैसा महसूस होता है। यह लक्षण दिल से संबंधित बीमारी का एक संकेत हो सकता है।