Heart Attack
Heart Attack

    Loading

    नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत देश के कई राज्यों में हवा फिर खराब हो गई है। देश की राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गंभीर स्तर पर पहुंचने के करीब है। ऐसे में लोगों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है। खास तौर पर बुजुर्गों को। क्योंकि प्रदूषित हवा (Polluted Air) कई गंभीर बीमारी का कारण हैं। 

    प्रदूषित हवा से होती है ये बीमारियां 

    आपको बता दें कि प्रदूषित हवा से हमारे शरीर में एक नहीं कई बीमारियां होती हैं। प्रदूषित हवा दिल और सांस की बीमारियों के साथ फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं हवा के अंदर मौजूद नाइट्रोजन और सल्फर डाइऑक्साइड अस्थमा (Asthma), सिरदर्द (Headache), आंखों में जलन और नाक में दिक्कत, फेफड़ों (lungs) में सूजन और फेफड़ों के काम करने की क्षमता को घटाने का काम करते हैं। 

    हार्ट पर कितना असर

    गौरतलब है कि प्रदूषित हवा धमनियों में ब्लॉकेज को बढ़ाता है। जिसकी वजह से  शरीर में ब्लड का फ्लो घटता है। ब्लड का फ्लो बढ़ने से ब्लड प्रेशर में इजाफा होता है और जैसे-जैसे इसका असर बढ़ता है शरीर में खून के थक्कों की संख्या बढ़ती है जो आखिरकार हार्ट अटैक (Heart Attack) की वजह बनती है। 

    कैसे पहुंचती हैं प्रदूषित हवा शरीर के अंदर 

    आपको बता दें कि प्रदूषित हवा में जो बारीक कण मौजूद होते हैं। वो जब हम सांस लेते हैं तो उसके माध्यम से हमारे शरीर के अंदर पहुंचकर ब्लड में घुलते हैं। उसके बाद ये ब्लड की मदद से हमारे पूरे शरीर में फैलकर शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को डैमेज करते हैं।