अवैध उत्खनन करने वालों पर कारवाई करें

बुलढाना. जिले में 2 पैकेजों के जरिए समृध्दि महामार्ग के कार्य शुरू है. इन कार्यों के लिए रस्ते से लगकर कुछ भागों में उत्खनन करके गौण खनिज का उपयोग हेतु मंजूरी दी गयी थी. लेकिन जहां जहां उत्खनन करने

बुलढाना. जिले में 2 पैकेजों के जरिए समृध्दि महामार्ग के कार्य शुरू है. इन कार्यों के लिए रस्ते से लगकर कुछ भागों में उत्खनन करके गौण खनिज का उपयोग हेतु मंजूरी दी गयी थी. लेकिन जहां जहां उत्खनन करने की अनुमति नहीं है उस स्थान से भी उत्खनन किया जा रहा है. इस तरह से अवैध उत्खनन करने वालों पर कारवाई करने के निर्देश सांसद तथा केंद्रीय ग्राम विकास समिति अध्यक्ष प्रतापराव जाधव ने दिये.

स्थानीय जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजन समिति सभागृह में जिला विकास समन्वय तथा संनियंत्रण समिति (दिशा) की बैठक में योजना का जायजा लेते हुए यह निर्देश दिये. जिलाधिकारी सुमन चंद्रा, विधायक संजय गायकवाड, जि.प. के राजेश लोखंडे, बुलढाना कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सभापति जालिंधर बुधवंत, अतिरिक्त जिलाधिकारी प्रमोदसिंह दुबे आदि मंच पर उपस्थित थे.

नुकसान का मुआवजा दें ठेकेदार
उन्होंने कहा कि रास्तों के कार्यों में किसानों की जलवाहिनी क्षतिग्रस्त होने के कई मामले सामने आये है. इन क्षतिग्रस्त किसानों को मुआवजा देने की जिम्मेदारी ठेकेदारों की है. रास्ते का काम करते समय नुकसान होने न पाये इसका ध्यान ठेकेदारों ने रखना चाहिए. खडकपूर्णा प्रकल्प में नहर के लिए किसानों के खेतों में खुदाई की गयी है. उन किसानों को मुआवजा प्रदान करें. जिगाव प्रकल्प में बांध, नहर के कार्यों सहित पूनर्वसन के कार्यों को गति प्रदान करें. जलगांव जामोद, बर्हानपुर, राष्ट्रीय महामार्ग का काम शुरू है.

लेकिन महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण यंत्रणा ने 140 ग्राम जलापूर्ति योजना के लिए 12 किमी तक जलवाहिनी नियमों के अनुसार नहीं डाली गयी है. सिंदखेड़ राजा विकास प्रारुप अंतर्गत शुरू कार्य डिपीआर के तहत पूरे किए जाए. यह काम दर्जाहीन ना हो इन कार्यों को पूरा करने के लिए निधि लाने पर जोर दिया जा रहा है. मेहकर में एकात्मिक गृह निर्माण विकास यंत्रणा द्वारा निर्माण किए गए निवास लाभार्थियों को दिये जाए.

15 दिनों में रिपोर्ट दें : चंद्रा
जिलाधिकारी सुमन चंद्रा ने मेहकर नगर निगम मुख्याधिकारी को इस संदर्भ में निर्देश देते हुए 15 दिनों में कारवाई करके अह्वाल देने की सूचना की. बैठक में उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी तायडे, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.