एड्स मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

मलकापुर. तहसील में विगत दो वर्ष में एच.आय.वी. बाधित एड्स मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने की बात सामने आयी है. जिससे नागरिक व सामाजिक संगठन व्दारा जनजागृति करने की आवश्यकता निर्माण होने की बात

मलकापुर. तहसील में विगत दो वर्ष में एच.आय.वी. बाधित एड्स मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने की बात सामने आयी है. जिससे नागरिक व सामाजिक संगठन व्दारा जनजागृति करने की आवश्यकता निर्माण होने की बात जिला एड्स नियंत्रण अधिकारी डा.प्रमोद टाले ने कही है. तहसील में एच.आय.वी. के १७१ पुरुष व १२3 महिला ऐसे कुल मिलाकर २९४ मरीज होकर जिसमें 3८ बच्चों को अपने माता पिता से संसर्ग होकर एड्स हुआ है.

हर साल तहसील में १० से १५ मरीज एड्स के शिकार होते दिखायी दे रहे है. वर्ष २०१५ में एच.आय.व्ही.के २६२ तो एड्स के ५९ मरीज थे. अब इसमें बढोतरी होकर एच.आय.वी. के २९४ व एड्स के ७3 मरीज है. यह बिमारी ज्यादातर असुरक्षित यौन संबंध रखने से होती है. किंतु तहसील में देह विक्रय का व्यवसाय करने वाली महिलाएं नहीं होने पर भी इस बीमारी के मरीजों का प्रमाण बढ़ रहा है. यह चिंता की बात है. डा.प्रमोद टाले ने कहा कि इस संदर्भ में जनजागृति करना जरूरी है.