Govt allows pre-monsoon operations in Kovid-19 affected Mumbai, Pune

बुलढाना. देरी से आए मानसून ने बुलढाना को धो डाला है. पिछले आठ दिनों में पैनगंगा नदी में करीबन चार बार बाढ़ आई. इस धुंआधार बारिश के कारण सैकड़ों किसानों की खेती बह गई है. इस नुकसान का तत्काल पंचनामा

बुलढाना. देरी से आए मानसून ने बुलढाना को धो डाला है. पिछले आठ दिनों में पैनगंगा नदी में करीबन चार बार बाढ़ आई. इस धुंआधार बारिश के कारण सैकड़ों किसानों की खेती बह गई है. इस नुकसान का तत्काल पंचनामा कर प्रस्ताव देने के आदेश जिला प्रशासन की ओर से जारी किए गए है. जिले में मानसून 15 दिन लेट हुआ है. मानसून के पहले ही जिले में किसानों ने बुआई कर ली थी, लेकिन समय पर मानसून नहीं आने से इन किसानों को दोबारा बुआई करनी पड़ी. जिस इलाके में किसानों ने दोबारा बुआई की वहां पर अब जोरदार बारिश के कारण किसानों की खेती बह गई है. यहां तक की किसानों के खेतों की मिट्टी भी नही रही. इन खेतों की हालत इतनी खराब हो गई है कि, इस बारिश के कारण अब किसान इन खेतों में किसी प्रकार की फसल नहीं ले सकते. पिछले आठ दिनों में बुलढाना में लगातार कम व अधिक बारिश हो रही है.

किसी भी लायक नही रहे खेत
इस बारिश के कारण पैनगंगा नदी में बाढ़ भी आयी . नदी के आस पास के इलाकों में पानी घुसने से बुआई की हुई किसानों की खेती बह गई है. जिसमें अंभोडा, उमाली, हतेडी खुर्द, कोलवड, सागवन, दुधा, देवपुर, देवलघाट, धाड, बोरखेड, साखली बु., साखली खुर्द, अंत्री तेली आदि गांवों का समावेश है. इन खेतों से मिट्टी बह जाने के कारण यह खेत अब किसी भी लायक नही रह गए है. किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

बुलढानावासियों की हल हुई पानी समस्या
शहरवासियों को येलगांव बांध से जलापूर्ति की जाती है. इस बांध में कमपानी होने के कारण चिंता जताई जा रही थी, किंतु पिछले आठ दिनों में हुई बारिश से पैनगंगा नदी में चार बार बाढ़ आयी है. बाढ़ का पानी येलगांव बांध में जमा होता है. आज इस बांध में लगभग 90 प्रश तक पानी जमा हो गया है. जिससे शहरवासियों की पानी समस्या हल हो गई है. इस बांध की क्षमता 12.40 दलघमी है. इस बांध में पानी जमा होने के कारण इसका आस पास के किसानों को भी लाभ होनेवाला है. पिछले दो दिनों में साखली बु.मंडल में 83 मिमी, धाड 81 मिमी, दे.घाट 73, म्हसला बु. मंडल में 71 मिमी बारिश दर्ज किया गया है. वही अंभोडा, उमाली, हतेडी खुर्द, कोलवड, सागवन, दुधा, देवपुर, दे. घाट, धाड, बोरखेड, साखली बु., साखली खुर्द, अंत्री तेली में जोरदार बारिश दर्ज की गई.