आयकर भरना हुआ आसान; जाने क्या है नयी प्रणाली

मुंबई. कई मध्यम वर्गके लोग अपने इन्कमटैक्स स्लैब और मिलनेवाली छूट के बारे में जागरूक नहीं होते. उन्हें यह भी पता नहीं रहता की अपनी आय पर कितना टैक्स भरना पड़ता है. इसके अलावा आयकर दाताओं को अपने

मुंबई. कई मध्यम वर्ग के लोग अपने इन्कमटैक्स स्लैब और मिलनेवाली छूट के बारे में जागरूक नहीं होते. उन्हें यह भी पता नहीं रहता की अपनी आय पर कितना टैक्स भरना पड़ता है. इसके अलावा आयकर दाताओं को अपने टैक्स पर संदेह होता है. इसलिए केंद्र सरकार ने सामान्य कर दाताओं को जागरूक करने हेतु ‘ई-कैलकुलेटर’ लांच किया है. इस कॅल्क्युलेटर में व्यक्ति को उनकी आय, संपत्ति और निवेश की जानकारी देने के बाद तुरंत आयकर की जानकारी मिलेगी.
 
आयकर विभाग ने अपनी वेबसइट पर एक नया टूल अपडेट किया है. इसकी मदद से  व्यक्ति अपने आयकर का आसान प्रक्रिया में मूल्यांकन कर सकेगा. नयी कर प्रणाली और पुराणी कर प्रणाली में लोग भ्रमित न हो  इसलिए आयकर विभाग ने यह नयी सेवा लोगों के लिए शुरू की है, ऐसा आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा.
 
इस कैलकुलेटर की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी आय और बचत की जानकारी के आधार पर कितना आयकर भरना पड़ेगा यह जान सकेंगे. खास बात यह है कि, इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। यह सेवा आयकर विभाग की वेबसइट उपलब्ध कराई गई है.