Petrol Price

पिछले 12 दिन में पेट्रोल का कुल दाम 6.55 रुपये और डीजल का कुल दाम 7.04 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुका है।

Loading

नयी दिल्ली. तेल कंपनियों ने लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की है। पेट्रोल के दाम में बृहस्पतिवार को 53 पैसे और डीजल के दाम में 64 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। पिछले 12 दिन में पेट्रोल का कुल दाम 6.55 रुपये और डीजल का कुल दाम 7.04 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुका है। तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.28 रुपये से बढ़कर 77.81 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल का दाम 75.79 रुपये से बढ़कर 76.43 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम में आने वाले बदलाव के अनुरूप पूरे देश में समान रूप से पेट्रोल, डीजल के दाम घटाती अथवा बढ़ातीं हैं, लेकिन राज्यों में स्थानीय स्तर पर अलग-अलग दर से लगने वाले बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) के कारण इनके दाम में अंतर रहता है।

तेल कंपनियों ने सात जून से जब दोनों ईंधनों के दाम में दैनिक संशोधन की शुरुआत की है, तब से लगातार दाम बढ़ते चले गये हैं। इससे पहले कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन के चलते लगातार 82 दिन तक दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिन्दुस्तान पेट्रालियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने उत्पाद शुल्क वृद्धि का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाय तब उसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के साथ समायोजित कर दिया था।