File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: Air India कंपनी एयरलाइन को आधुनिक बनाने के लिए ChatGPT चैटबॉट का इस्तेमाल करेगी। इसके लिए शुरुआत में 20 करोड़ डॉलर का इन्वेस्ट किया जाएगा। एयरलाइन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कंपनी ने पहले ही नए डिजिटल सिस्टम, डिजिटल इंजीनियरिंग सेवाओं और एक डिजिटल कार्यबल के निर्माण के लिए $200 मिलियन का इन्वेस्ट किया है।

कंपनी लगातार नई तकनीकों पर काम कर रही

टाटा समूह द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद, एयर इंडिया को पुनर्जीवित किया जा रहा है। इसके लिए विहान AI योजना शुरू की गई है। इसके तहत पांच साल के भीतर एयर इंडिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर की एयरलाइन बनाने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए कंपनी लगातार नई तकनीकों पर काम कर रही है। एयरलाइन का लक्ष्य विहान एआई के तहत बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना भी है। हाल के दिनों में एयरलाइन ग्राहकों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए नई तकनीक के उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इनमें वेबसाइट और मोबाइल ऐप का आधुनिकीकरण, चैटजीपीटी चैटबॉट का उपयोग, इन-फ्लाइट मनोरंजन का आधुनिकीकरण और रीयल-टाइम ग्राहक सहायता अनुरोध ट्रैकिंग शामिल हैं।

इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर

एयर इंडिया भी तकनीक से बड़ी संख्या में नए विमान खरीदेगी। फरवरी में, एयरलाइन ने 840 विमानों का ऑर्डर दिया, जिनमें से 250 विमानों का ऑर्डर फ्रांसीसी कंपनी एयरबस ने और 220 विमानों का ऑर्डर अमेरिकी कंपनी बोइंग ने दिया था। इसके साथ ही 370 विमानों की अतिरिक्त खरीद का ऑप्शन भी दिया गया है। एयर इंडिया द्वारा दिया गया यह ऑर्डर विमान के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है।