File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: इंफोसिस ने इसके लिए काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है और एक ऐसा तोहफा दिया है जो भविष्य में भी उनके काम आएगा। कंपनी के योग्य कर्मचारियों को इन प्रोत्साहनों और पुरस्कारों से बड़ा बढ़ावा मिलेगा। आईटी कंपनियों के कर्मचारियों को न केवल उनकी कंपनी से बोनस और प्रोत्साहन मिलता है, बल्कि कभी-कभी उन्हें अपने योगदान के लिए इक्विटी शेयरों के रूप में प्रोत्साहन भी मिलता है। देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस ने भी ऐसा ही कदम उठाया है और अपने योग्य कर्मचारियों को करोड़ों रुपये के इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं।

इंफोसिस एक्सपेंडेड स्टॉक ओनरशिप प्रोग्राम

इंफोसिस ने अपने कर्मचारियों को 5,11,862 इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं। मौजूदा बाजार भाव के हिसाब से इन शेयरों की कीमत 64 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि उसने 2015 के स्टॉक इंसेंटिव कॉम्पेंसेशन प्लान के तहत 1,04,335 इक्विटी शेयर जारी किए हैं। इसी तरह कंपनी ने इंफोसिस एक्सपेंडेड स्टॉक ओनरशिप प्रोग्राम 2019 के तहत 4,07,527 इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं। शेयरों के आवंटन के बाद कंपनी की विस्तारित शेयर पूंजी 2,074.9 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। इंफोसिस एक्सपेंडेड स्टॉक ओनरशिप प्रोग्राम, 2019 के तहत प्राप्त शेयरों के संबंध में कोई लॉक-इन अवधि नहीं है।

मार्केट कैप क्या है

यह आवंटन इंफोसिस की कर्मचारी संबंधित योजनाओं के तहत है और आवंटन पिछले सप्ताह 12 मई को हुआ था। Infosys Expanded Stock Ownership Program 2019 का उद्देश्य कंपनी में कर्मचारियों का स्वामित्व बढ़ाना है। इस योजना में कंपनी के सभी कर्मचारी भाग ले सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह कर्मचारी की स्थिति, प्रदर्शन, कंपनी में भविष्य की संभावनाओं और प्रशासक द्वारा तय की गई अन्य शर्तों पर आधारित है। कंपनी का कहना है कि प्रतिबंधित स्टॉक इकाइयों की निहित अवधि एक वर्ष से कम नहीं होगी और इसे अधिकतम तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। मार्केट कैप के लिहाज से इंफोसिस देश की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप 1,690,076.41 करोड़ रुपए है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है। टाटा समूह की कंपनी टीसीएस दूसरे, एचडीएफसी बैंक तीसरे, आईसीआईसीआई बैंक चौथे, एचयूएल पांचवें और आईटीसी छठे स्थान पर है।