musk
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. व्यापार जगत से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, टेस्ला (Tesla) कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर पर टेकओवर के बाद अब इस कंपनी के कई कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का आदेश दे चुके हैं. दरअसल न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क ने अपने मैनेजर से कर्मचारियों की एक लिस्ट बनाने के लिए कहा है, जिन्हें छांट दिया जाएगा.

    होगी छंटनी

    गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही मस्क ने 44 अरब डॉलर के सौदे में सोशल मीडिया कंपनी का अधिग्रहण पूरा किया है। वहीँ आज ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार, मस्क की योजना ट्विटर से कर्मचारियों की छंटनी जल्द शुरू करने की है। वहीँ सूत्रों के हवाले से खबर में कहा गया है कि कुछ प्रबंधकों को ऐसे कर्मचारियों की सूची बनाने को कहा गया है जिन्हें जल्द से जल्द हटाया जा सकता है।  

    कर्मचारियों की संख्या होगी 75% कम 

    हालाँकि कंपनी के नए मालिक मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण से पहले ही इस तरह की चर्चा थी कि वह सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की संख्या में कटौती करेंगे। कुछ खबरों में तो यहां तक कहा गया है कि वह कर्मचारियों की संख्या में वे शायद 75%की कमी करेंगे। साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क ने बृहस्पतिवार को ट्विटर का अधिग्रहण पूरा करने के बाद कंपनी में सभी स्तरों पर छंटनी का आदेश दिया है। कुछ टीमों की संख्या अन्य की तुलना में अधिक छोटी की जाएगी। 

     फिलहाल ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या 7,500

    रिपोर्ट में हालांकि यह नहीं बताया गया है कि मस्क कितने कर्मचारियों की छंटनी करेंगे। वर्तमान में ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या 7,500 है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर में कर्मचारियों की छंटनी एक नवंबर से ‘पहले’ ही होगी। इसी दिन कर्मचारियों को अपने पारिश्रमिक के हिस्से के रूप में शेयर अनुदान मिलना है। इस तरह का अनुदान आमतौर पर कर्मचारियों के वेतन का एक बड़ा हिस्सा होता है। 

    पता हो कि, बीते शनिवार को   टेस्ला (Tesla) की कंपटीटर कंपनी जनरल मोटर्स (General Motors) ने टेस्ला (Tesla) कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा टेकओवर के बाद माइक्रो ब्लॉगिगं वेबसाइट ट्विटर पर अपने विज्ञापनों को अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया था।  मामले पर टेस्ला  की सहयोगी डेट्रॉइट ऑटोमेकर ने बीते शुक्रवार को कहा था कि, वह ट्विटर (Twitter) के साथ बात कर रहा है कि, मंच कैसे बदलेगा। वहीँ जनरल मोटर्स ने कहा था कि, तब तक के लिए Twitter पर अस्थायी रूप से विज्ञापनों को बंद करने का फैसला किया गया है।