altman
सैम ऑल्टमैन

Loading

सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका):व्यपार जगत से आ रही बड़ी खबर के अनुसार चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन (Sam Altman , Greg) कंपनी में वापसी करेंगे। सैम की CEO और ग्रेग की प्रेसिडेंट के तौर पर वापसी के लिए नया बोर्ड बनाया गया है। OpenAI के बीते बोर्ड ने शुक्रवार को इन दोनों को नौकरी से निकाल दिया था।

 इस बाबत कृत्रिम मेधा (एआई) पर आधारित मंच चैटजीपीटी (Chat GPT)) का निर्माण करने वाली कंपनी ओपन एआई ने कहा कि अपदस्थ किए गए मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) कंपनी में वापस लौट रहे हैं। कंपनी ने पिछले सप्ताह उन्हें निकालने की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था।

सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी की ओर से मंगलवार देर रात जारी एक बयान में कहा गया है ‘‘ हम सैम ऑल्टमैन को नए प्रारंभिक बोर्ड के जरिए सीईओ के रूप में ओपनएआई में वापस लाने के लिए सैद्धांतिक रूप से एक समझौते पर पहुंच गए हैं।”

इस निदेशक मंडल में सेल्सफोर्स के पूर्व सह-सीईओ ब्रेट टेलर, पूर्व अमेरिकी मंत्री लैरी समर्स और क्वोरा के सीईओ एडम डी’एंजेलो शामिल होंगे। कंपनी की ओर से गत शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया था, ‘‘ ओपन एआई का नेतृत्व करने की आल्टमैन की क्षमता पर अब बोर्ड को भरोसा नहीं है।” ओपन एआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया था। 

ऑल्टमैन ने कहा- मुझे OpenAI से प्यार 

इस मुद्दे पर सैम ऑल्टमैन ने X पोस्ट में लिखा- ‘मुझे OpenAI से प्यार है, और बीते कुछ दिनों में मैनें जो कुछ भी किया वो टीम और इसके मिशन को एकजुट रखने के लिए किया। जब मैंने रविवार शाम को माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होना तय किया था, तो यह साफ था कि मेरे और मेरी टीम के लिए यही सबसे अच्छा रास्ता है। नए बोर्ड और सत्या के सपोर्ट के साथ, मैं ओपनाई में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।’