डिजिटल गोल्ड (Photo Credits-Twitter)
डिजिटल गोल्ड (Photo Credits-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: आज के समय में निवेश के मद्देनजर सभी अपने हिसाब से अलग-अलग विकल्प की जानकारी लेकर वहां इन्वेस्ट करते हैं। वैसे बेहतरीन निवेश के लिए सोना सबसे बेहतर ऑप्शन है। आज के वक्त में इसे सबसे सुरक्षित निवेश के रूप में जाना जाता है। इस दौरान लोग डिजिटल (Digital Gold) या फिजिकल गोल्ड में से किसी एक में निवेश करते हैं। हालांकि डिजिटल गोल्ड में भी निवेश का ट्रेंड बड़ी तेजी से बढ़ा है। 

    ज्ञात हो कि डिजिटल गोल्ड ने इन्वेस्टमेंट को आसान और विश्वनीय बना दिया है। यहां आप सिर्फ एक रुपये में भी इन्वेस्ट से शुरूआत कर सकते हैं। ऐसे में इस दीपावली और धनतेरस के दिन आप अगर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको हजारों रुपये की आवश्कता नहीं है। बल्कि आप सिर्फ एक रुपये में सोना खरीद सकते हैं। इस दौरान सोने की कीमत चाहे कितनी भी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

    गौर हो कि डिजिटल गोल्ड को हम खुद छू या पहन नहीं सकते हैं। यह हमारे डिजिटल अकाउंट में इन्वेस्टमेंट की तरह जमा होता रहता है। साथ ही इसे आप जब चाहे बेच सकते हैं या फिर आप इसे गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। यहां अगर आप निवेश करते हैं तो आपको इसकी सेफ्टी या शुद्धता की चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

    वहीं डिजिटल गोल्ड को आप अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीद सकते हैं। आप गूगल पे, फोन पे, पेटीएम सहित मोबाइल वॉलेट के जरिए गोल्ड आसानी से खरीद सकते हैं। आपको एक रुपये में 999.9 शुद्ध सर्टिफाइड गोल्ड मिल जाएगा।

    गूगल पे के प्लेटफॉर्म पर अगर आप खरीदना चाहते हैं तो आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर आकर क्लिक करना पड़ेगा। फिर मैनेज योर मनी में Buy Gold विकल्प को चुनना पड़ेगा। यहां आप एक रुपये में गोल्ड खरीद सकेंगे। इस पर तीन प्रतिशत जीएसटी का भुगतान आपको करना पड़ेगा। यहां अगर आप पांच रुपये का डिजिटल गोल्ड अगर आप खरीदते हैं तो 0.9mg आपको मिल जाएगा। गोल्ड को आप खरीदने के अलावा सेल, डिलीवरी और गिफ्ट का भी विकल्प भी रहेगा।