घर में कितना कैश रखना है? समझें इनकम टैक्स के नियम, अगर मिले जरूरत से ज्यादा कैश तो…

Loading

मुंबई: टैक्स चोरी या काले धन जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए देश में नकदी और लेन-देन को लेकर कई नियम हैं। बुनियादी सवालों में से एक यह है कि क्या घर में कितना कैश रखा जा सकता है, इसकी कोई सीमा है। घर में कैश रखना दो बातों पर निर्भर करता है, पहला आपकी आर्थिक क्षमता और दूसरा आपकी लेन-देन की आदत। अगर आप घर में बड़ी मात्रा में कैश रखते हैं तो नियमों को समझ लें ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आइये जानते है…. 

घर में कैश रखने के लिए इनकम टैक्स के नियम

ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप घर में एक निश्चित सीमा तक कैश रख सकते हैं। कोई नियम आपको घर पर सीमित मात्रा में नकदी रखने के लिए बाध्य नहीं करता है। यानी आप अपनी क्षमता के अनुसार घर में जितना कैश रख सकते हैं। हालांकि, याद रखने के लिए केवल एक नियम है और वह यह है कि आपकी आय का स्रोत क्या है और आपने कर का पेमेंट किया है या नहीं।इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते हैं, लेकिन अगर जांच एजेंसी आपको पकड़ती है तो आपको उसके सोर्स का खुलासा करना होगा। अगर आपने वह पैसा कानूनी तौर पर कमाया है और उसके पूरे दस्तावेज हैं या इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप स्रोत नहीं बता पा रहे हैं तो आयकर विभाग आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

आयकर विभाग जुर्माना कब लगाता है?

अगर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को कैश की जानकारी नहीं देते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आयकर विभाग ने आपके घर पर छापा मारा और भारी मात्रा में नकदी जब्त की। साथ ही अगर आप उस कैश के बारे में सही जानकारी नहीं देते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। आपसे नकद निकासी पर उस राशि का 137% तक कर लगाया जा सकता है। कुल मिलाकर आपके द्वारा रखा गया कैश तो चला जाएगा, लेकिन आपको उस पर अतिरिक्त टैक्स भी देना होगा।

बड़े सौदे करते समय इन बातों का ध्यान रखें

घर-फ्लैट, कार या शादी जैसे बड़े सौदे अक्सर करने पड़ते हैं, इसलिए इस तरह के सौदे करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक बार में 50,000 रुपये से अधिक निकालने या जमा करने के लिए आपको अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। साथ ही खरीदारी के मामले में 2 लाख से अधिक का पेमेंट करना संभव नहीं है और यहां भी आपको पैन और आधार की जरूरत होती है। इसके अलावा, यदि आप एक वर्ष में अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से अधिक नकद जमा करते हैं, तो आपको बैंक में पैन और आधार दिखाना होगा। अगर आप बैंक से 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी करते हैं तो आपको टीडीएस सर्टिफिकेट देना होगा। वहीं 30 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति को नकद में खरीदना और बेचना व्यक्ति को जांच एजेंसियों के रडार पर ला सकता है।