File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: आज के दौर में ज्यादातर लोग अपने बैंक खातों (Bank Account) से पैसे निकालने के लिए एटीएम (ATM) का इस्तेमाल करते हैं। एटीएम के जरिए लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सेकेंडों में आसानी से पैसा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन एटीएम का इस्तेमाल करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि, आजकल अपराधी एटीएम से जुड़े फ्रॉड भी कर रहे हैं। अपराधी इसके लिए स्किमिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। आइए जानें कि यह स्किमिंग क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

स्किमिंग के जरिए चुरा ली जाती है जानकारी 

स्किमिंग में एटीएम कार्ड पर मैग्नेटिक स्ट्रिप (Magnetic Strip) के जरिए जानकारी चुरा ली जाती है। अपराधी कार्ड के पीछे लगी  मैग्नेटिक स्ट्रिप को पढ़कर क्रेडिट (Credit) या डेबिट (Debit) या एटीएम कार्ड (ATM Card) से जानकारी प्राप्त करते हैं। ऐसा करने के लिए, वे एटीएम या मर्चेंट पेमेंट टर्मिनल (Merchant Payment Terminal) में एक छोटा उपकरण (Device) संलग्न करते हैं। यह डिवाइस कार्ड के विवरण को स्कैन (Scan) करता है और उन्हें स्टोर (Store) करता है। इसके अलावा पिन (Pin) को पकड़ने के लिए एक छोटे कैमरे (Camara) का भी इस्तेमाल किया जाता है। स्किमिंग एटीएम, रेस्तरां, दुकानों या अन्य जगहों पर भी होती है।

इन बातों को याद रखें

  • एटीएम के पास खड़े होकर अपना पिन देखें और पिन डालते समय अपने दूसरे हाथ से कीपैड (Key Pad) को ढक लें।
  • यदि आपको कुछ भी असामान्य, अजीब, संदेहास्पद, या एटीएम में कुछ गड़बड़ दिखाई देता है या कीपैड ठीक से जुड़ा नहीं है, तो लेन-देन बंद कर दें और बैंक को सूचित करें।
  • अगर आपको संदेह है कि कार्ड स्लॉट (Card Slot) या कीपैड में कुछ फंस गया है, तो इसका इस्तेमाल न करें। लेन-देन रद्द करें और छोड़ दें।
  • कभी भी किसी संदिग्ध वस्तु को निकालने का प्रयास न करें।
  • अगर कोई अनजान शख्स एटीएम पर कॉल करके मदद मांगे तो सावधान हो जाएं। किसी को अपना ध्यान भटकाने की कोशिश न करने दें।
  • अपना पिन किसी के साथ साझा न करें।