Nirmala Sitaraman And Modi

Loading

नई दिल्ली: अब से कुछ देर पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार को वित्त वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट (Intrim Budget) यानी लेखानुदान को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लेखानुदान को मंजूरीदे दी गयी। वहीँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थोड़ी देर बाद 11 बजे लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगी। मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह चुनाव के पहले पेश होने वाला अंतिम बजट होगा। 

वहीं वित्त मंत्री निर्मला रिकॉर्ड लगातार छठी बार पेश करेंगी। विपक्ष की तरफ से महंगाई-बेरोजगारी पर हल्लाबोल की तैयारी की जा रही है। तय परंपरा के मुताबिक, फोटो सेशन के बाद वित्त मंत्री बजट के लिए मंजूरी लेने राष्ट्रपति भवन पहुंची। उसके बाद वो संसद पहुंचेंगी और कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी दी। वहीँ आज का बजट नए प्रशासन के कार्यभार संभालने तक अंतरिम बजट है और वित्त मंत्री पहले ही संकेत दे चुकी हैं कि इसमें कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी। 

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसदीय चुनाव से पहले लगातार छठा बजट पेश करेंगी। इसके साथ ही वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। मोरारजी देसाई ने दो अंतरिम बजट पेश (एक 1962 में और दूसरा 1967 में) किए थे। देसाई को लगातार छह बजट पेश करने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने कुल 10 केंद्रीय बजट पेश किए थे।