कपड़ों पर GST वृद्धि होगी स्थगित, डॉ. भगवत कराड ने दिया संकेत

  • 31 दिसंबर को होगी जीएसटी परिषद की बैठक

Loading

मुंबई : कपड़ों (Textiles) पर जीएसटी दरों (GST Rates) में एक जनवरी 2022 से प्रस्तावित 7% की वृद्धि को सरकार संभवत: वापस ले सकती है। इस बारे में अंतिम फैसला शुक्रवार 31 दिसंबर को होने वाली जीएसटी परिषद (GST Council) की बैठक में लिया जाएगा। इसका संकेत मुंबई आए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भगवत कराड ने दिया। सह्याद्रि अतिथि गृह में वित्त राज्य मंत्री ने कपड़ा व्यापारियों से कहा कि वे कपड़ा व्यापार-उद्योग क्षेत्र की चिंता से प्रधानमंत्री को अवगत कराएंगे, लेकिन जीएसटी के संबंध में निर्णय जीएसटी परिषद ही करती है। 

परिषद की बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुक्रवार को होगी। जिसमें अन्य मुद्दों के साथ कपड़ों पर जीएसटी वृद्धि के निर्णय की भी समीक्षा कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले मुंबई कपड़ा बाजार की संस्थाओं का एक प्रतिनिधिमंडल भाजपा नेता राज पुरोहित और आकाश पुरोहित के नेतृत्व में डॉ. कराड से मिला और उनसे कपड़ा उद्योग के हित में जीएसटी वृद्धि के निर्णय को स्थगित करने की मांग की।

प्रतिनिधिमंडल में हिंदुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष शिखरचंद जैन, मुंबई टेक्सटाइल मर्चेंट्स महाजन के एमिरेट्स चेयरमैन धीरज कोठारी, भारत मर्चेंटस चेम्बर के कोषाध्यक्ष शिव कानोडिया और स्वदेशी मार्केट के अध्यक्ष गीतेश उनदकट शामिल थे। 

गौरतलब है कि एक जनवरी से सभी तरह के कपड़ों पर जीएसटी दर 5% से बढ़ाकर 12% की जा रही है. जिसका मुंबई, सूरत सहित देश भर के कपड़ा व्यापारी विरोध कर रहे है।