बना रहेगा LIC का ग्रोथ मोमेंटम: सिद्धार्थ मोहंती

Loading

  • LIC के अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती ने enavabharat के साथ बातचीत में जताया भरोसा

मुंबई. देश की शीर्ष जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 14 गुना की जोरदार वृद्धि के साथ 9,544 करोड़ रुपए का अच्छा मुनाफा (PAT) कमाया है। हालांकि इसमें उपलब्ध सॉल्वेंसी मार्जिन पर अभिवृद्धि से संबंधित 7491 करोड़ रुपए की राशि शामिल हैं। निजी कंपनियों से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद एलआईसी ने अपनी प्रीमियम आय में बढ़ोत्तरी का क्रम जारी रखते हुए 61.42% की बाजार हिस्सेदारी (Market Share) के साथ मार्केट लीडर की स्थिति को कायम रखा है और प्रबंधन कोष (AUM) भी 12.41% बढ़कर 46.11 लाख करोड़ रुपए यानी 46.11 ट्रिलियन रुपए की ऊंचाई पर पहुंच गया है।

अकेली एलआईसी का AUM भारत की पूरी म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री (Mutual Fund Industry) के AUM के बराबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी गुरुवार को संसद में एलआईसी के लगातार मजबूत होने की बात कही। जिससे एलआईसी फिर चर्चा में आ गयी है। शुक्रवार को शेयर बाजार में एलआईसी का शेयर 18 रुपए बढ़कर 660 रुपए हो गया। हालांकि य़ह अभी भी अपने आईपीओ मूल्य 949 रुपए से काफी कम है, लेकिन निवेशकों को उम्मीद है कि निरंतर मजबूत होती स्थिति से एलआईसी के शेयर में आगे तेजी आ सकती है क्योंकि अन्य लिस्टेड बीमा कंपनियों की तुलना में एलआईसी का शेयर बेहद आकर्षक मूल्य पर उपलब्ध है। इसका शेयर मात्र 11 के पीई रेशियो (PE Ratio) पर ट्रेड कर रहा है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of india) के अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती (Siddharth Mohanty) कंपनी की ग्रोथ (Growth) तेज करने के लिए डिजिटलीकरण (Digitization) पर विशेष फोकस कर रहे हैं और सभी तरह के आय वर्गों के लिए नए विशिष्ट बीमा प्लान (Insurance Plan) लॉन्च करते हुए एलआईसी को पूरी तरह डिजिटल बनाना चाहते हैं। एलआईसी के अच्छे नतीजों, डिजिटलीकरण और नई योजनाओं के संबंध में एलआईसी के अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती की enavabharat के वाणिज्य संपादक विष्णु भारद्वाज से चर्चा हुई। पेश हैं उसके मुख्य अंशः-

लगातार दूसरी तिमाही में एलआईसी ने जोरदार मुनाफा कमाया है। इसके मुख्य कारण क्या रहे हैं?

देखिए, हम अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार कर रहे हैं। एलआईसी पिछले साल शेयर बाजारों में लिस्ट हुई थी। उसके बाद पहले साल यानी वित्त वर्ष 2022-23 में हमने 36,397 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया और इस साल पहली तिमाही में ही 9,500 करोड़ रुपए से अधिक का मुनाफा कमा लिया है। वैसे इसमें उपलब्ध सॉल्वेंसी मार्जिन का हिस्सा भी शामिल है। यदि इसे हटाकर भी गणना की जाए तो शुद्ध लाभ 2,052 करोड़ रुपए होता है, जो पिछले वर्ष की पहली तिमाही के 683 करोड़ की तुलना में करीब 3 गुना अधिक है।

लिस्टिंग के बाद हमने अपने विकास नीतियों में बदलाव किया और उसके तहत ही हम आगे बढ़ रहे हैं। हमने अधिक मार्जिन और वैल्यू क्रिएशन वाले नए मिक्स प्रोडक्ट्स (इंश्योरेंस प्लान) पर फोकस किया है। नॉन-पार प्रोडक्ट (गारंटीड इनकम प्लान) की बिक्री में वृद्धि हुई है और इनका एनुअल प्रीमियम इक्विवेलेंट (APE) यानी वार्षिक प्रीमियम समतुल्य बढ़ा है। नॉन-पार प्रोडक्ट्स (Non Participating Plan) की हिस्सेदारी 10.22% हो गयी है, जो पिछले साल इसी तिमाही में 7.75% थी। साथ ही नॉन-पार प्रोडक्ट्स में 29% की अच्छी ग्रोथ भी हुई है। लाभ वृद्धि होने का यह एक बड़ा कारण है।

ग्रोथ का यह क्रम क्या आगे भी कायम रहेगा?

हमें पूरा भरोसा है कि ग्रोथ मोमेंटम (Growth Momentum) यानी विकास का यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। हमारी कोशिश है कि कुल पॉलिसी बिक्री में नॉन-पार प्लान्स की हिस्सेदारी, जो 10.22% है, उसे बढ़ाया जाए, ताकि प्रॉफिट में बढ़ोत्तरी हो सके और वैल्यू क्रिएशन हो।

एलआईसी की किस तरह के नए प्लान लाने की योजना है?

देखिए, एलआईसी के ग्राहक देश के हर हिस्से में हैं और सभी तरह के आय वर्ग के लोग हमारे ग्राहक हैं। इसलिए हम सभी तरह के ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नए विशिष्ट प्लान लॉन्च करते रहते हैं। जैसे हमने हाल ही हमने नया प्लान ‘एलआईसी जीवन किरण’ (Lic Jeevan Kiran) लॉन्च किया है। यह बीमा उद्योग में अपनी तरह का पहला अनूठा टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) है, इसमें प्लान की मैच्योरिटी पर ग्राहक को उसका पूरा प्रीमियम वापस दे दिया जाएगा। इसका प्रीमियम भी औरों की तुलना में बहुत ही कम है। उचित लागत पर बचत के साथ अधिक लाइफ कवर की इच्छा रखने वाले ग्राहकों के लिए यह उत्कृष्ट उत्पाद है। इसी कारण इसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।  

विकास गति तेज करने और वर्ष 2047 तक सभी को बीमा प्रदान करने के लिए आपकी क्या रणनीति है?

इसके लिए हम बड़े पैमाने पर ‘डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन’ प्रोजेक्ट (Digital Transformation Project) लागू कर रहे हैं। इसके तहत हम हमारे एजेंट, जो हमारी ताकत है, को डिजिटली सशक्त बना रहे हैं। साथ ही ‘कस्टमर ऑन बोर्डिंग थ्रू डिजिटल’ प्रोजेक्ट भी शुरू किया है। चूंकि अब पूरा देश तेजी से डिजिटल हो रहा है। इसलिए एलआईसी भी तेजी से डिजिटल हो रही है। इससे हम देश में वर्ष 2047 तक सभी को बीमा प्रदान करने के विजन को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे। डिजिटल होने से ग्रोथ तेज करने में भी मदद मिलेगी। इसका प्रोसेस शुरू हो गया है और दिसंबर-जनवरी तक पूरा हो जाएगा। अगले तीन वर्षों में हमारे एजेंट और बैंकिंग चैनल पार्टनर 90 प्रतिशत से अधिक डिजिटल हो जाएंगे।

डिजिटल होने से ग्राहकों को क्या फायदे होंगे?

पूरा प्रोसेस डिजिटल होने से ग्राहक और एजेंट दोनों को काफी फायदे होंगे। ग्राहक को बिना कोई झंझट के पॉलिसी खरीदने में आसानी होगी और समय की बचत होगी, वहीं एजेंट को भी आसानी होगी, बचत होगी। उसका व्यवसाय बढ़ेगा। पॉलिसी लेने का पूरा प्रोसेस पेपरलेस (Paperless Process) होगा तथा प्रीमियम पेमेंट एवं क्लेम सेटलमेंट भी डिजिटल होगा। हमने पहले ही एजेंटों के लिए ‘आनंद एप’ (Lic Ananda Aapp) और ग्राहकों के लिए ‘एलआईसी डिजिटल’ एप (Lic Digital App) लॉन्च कर दिए हैं।

पिछले साल हमने 2.04 करोड़ पॉलिसियां बेची, जिसमें से आनंद एप के जरिए 1.60 लाख एजेंटों ने 8.11 लाख यानी 4 प्रतिशत पॉलिसियां बेची। अब हमारा 52 प्रतिशत प्रीमियम पेमेंट डिजिटली होने लगा है। डिजिटल प्रोजेक्ट से आनंद एप और अपग्रेड हो जाएगा। इस एप के जरिए एजेंट कस्टमर को ऑनबोर्डिंग कर 10 मिनट में पॉलिसी बिक्री का पूरा प्रोसेस कर रहा है। यानी कस्टमर घर बैठे बिना कोई सिग्नेचर या पेपर के ऑनलाइन 8 से 10 मिनट में पॉलिसी खरीद सकता है।

क्या इससे क्लेम सेटलमेंट भी आसान होगा?

बिलकुल, क्लेम सेटलमेंट भी बहुत आसानी से त्वरित होगा। पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय भी कस्टमर को कोई सिग्नेचर करने की जरूरत नहीं होगी। मैच्योरिटी होने पर कस्टमर के बैंक खाते में पेमेंट डिजिटली तुरंत होगा। वैसे हमारा क्लेम सेटलमेंट रेशियो (Claim Settlement Ratio) उद्योग में सबसे अच्छा है। डिजिटली होने से और भी अच्छा हो जाएगा।   

बीते गुरुवार को संसद में प्रधानमंत्री ने एलआईसी और अन्य उपक्रमों के लगातार मजबूत होने की बात कही, इस पर आपका क्या कहना है?

सबसे पहले तो हम माननीय प्रधानमंत्री जी का बहुत आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने हम पर भरोसा जताया। इससे हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गयी है और हम विश्वास से कहते हैं कि एलआईसी पर जो हमारे करोड़ों पॉलिसीधारकों, लाखों शेयरधारकों और समाज का जो भरोसा है, जो हमने कमिटमेंट किए हैं, उन्हें हम निश्चित ही पूरा करेंगे।