Sensex
File Photo

    Loading

    मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 144.61 अंक के लाभ में रहा। देश में महंगाई दर में नरमी के साथ अमेरिका में मुद्रास्फीति में कमी आने से बाजार में मजबूती आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 144.61 अंक यानी 0.23 प्रतिशत की तेजी के साथ 62,677.91 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह एक समय 301.81 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 52.30 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,660.30 अंक पर बंद हुआ।

    सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में नेस्ले इंडिया, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल हैं।

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘दुनिया के प्रमुख देशों में उम्मीद की तुलना में महंगाई में अत्यधिक कमी के साथ आईटी शेयरों की मांग से घरेलू बाजार को गति मिली। अमेरिका में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति नवंबर में घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गयी है। इससे केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर मामले में आक्रामक रुख अपनाने को लेकर संभावना कम हुई है।” उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, फेडरल रिजर्व नीतिगत दर में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है लेकिन भविष्य में मुद्रास्फीति और ब्याज दर को लेकर उसका बयान बाजार के लिहाज से महत्वपूर्ण होगा।”  

    एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को तेजी रही थी। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80.63 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 619.92 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। (एजेंसी)