tomato
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ बीते बीते तीन दिनों से, सब्जियों में सभी का प्यारा टमाटर (Tomato Rises) महंगाई के चलते इतना लाल हुआ है कि, इसका असर सीधा हमारे-आपके घर के बजट पर भी पड़ रहा है। देखें तो हर भारतीय आमजन की रसोई में आलू-प्याज और टमाटर ऐसी तीन प्रमुख जरूरतें हैं जो न हों तो रसोई तो छोड़ ही दीजिए, हमारे खाने का स्वाद ही बिगड़ जाता है और अब जब इनके दाम बढ़ गए हैं तो जेब का छेद भी बड़ा हो गया है। 

देखने में तो ये तीनों सब्जियां बारहमासी हैं। लेकिन बीते तीन दिनों में टमाटर के दाम सुनते ही आप-हम चक्कर ही खा ले रहे हैं और हो भी क्यों न क्योंकि अब टमाटर 100-120 रुपये/किलो पर आ गया है।

देश के कई राज्यों में महंगा हुआ टमाटर 

देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के कारण टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं। यहां टमाटर विक्रेता दीपक कहते हैं कि, “थोक में हमें टमाटर 60-80 रुपये किलो मिल रहा है। खुदरा में लोगों को यह 90-100 रुपये में मिलेगा। बारिश के कारण बीते 10-15 दिनों में दरें बढ़ गई हैं।” 

बात उत्तरप्रदेश की करें तो लखनऊ में लगातार बारिश के कारण सब्जियों के दाम बढ़े हैं। सबसे ज्यादा उछाल टमाटर की कीमतों में देखा गया। यहां सब्जी के एक एक विक्रेता ने बताया कि, “‘टमाटर 100 रुपए किलो पर पहुंच गई है। जिन्हें 1 किलो की जरूरत है वे 250 ग्राम लेकर जा रहे हैं। पिछले 4-5 दिनों से टमाटर महंगा हुआ है। इससे लोगों के जेब पर काफी असर पड़ रहा है।”

तो वहीँ देश के कई इलाकों में बारिश के कारण अब बिहार में भी सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। यहां के एक विक्रेता मोहम्मद फहीम ने बताया, “टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो हो गई है। जहां से टमाटर आ रहे है वहां बहुत बारिश हो रही है जिस कारण फसल गल गई है। पहले बिहार के टमाटर बिक रहे थे जोकि सस्ते थे पर अब वे खत्म हो गए हैं। अब टमाटर बेंगलुरु से आ रहे हैं।”

क्यों बढ़ रहे टमाटर के दाम 

देखा जाए तो बीते कई दिनों से देश के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला भी चल रहा है, जिसकी वजह से टमाटर की फसल को भी खासा नुकसान हुआ है। अब भारी बारिश के चलते खेतों में टमाटर की फसल खराब होने की वजह से मंडियों तक पर्याप्त टमाटर नहीं पहुंच पा रहा है। जिसके चलते अब अचानक मंडियों में टमाटरों के दामों में बढ़ोतरी होती हुई दिख रही है। वहीं फिलहाल देश के कई सब्जी मंडियों में इन दिनों टमाटर 1100 से लेकर 4000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा है। फिलहाल तो टमाटर की कीमतों में ये बढ़ोतरी अगले कुछ दिनों तक जारी रहने का अनुमान है।