Paytm

Loading

भारत की प्रमुख पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम अपने यूजर्स और व्यापारियों को निर्बाध भुगतान सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल की घटनाओं को देखते हुए यूजर्स के मन में पेटीएम ऐप की कार्यक्षमता के बारे में सवाल हो सकते हैं। यूजर्स और व्यापारियों को इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 15 मार्च 2024 के बाद भी ये काम करना जारी रखेगा।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ”हम प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी में अपने वित्‍तीय सेवा वितरण प्लेटफॉर्म का विस्तार कर रहे हैं। पेटीएम देश भर में अपने यूजर्स के लिए एक समावेशी अगली पीढ़ी की वित्तीय व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

1. क्या पेटीएम ऐप और उसकी सेवाएं 15 मार्च के बाद भी काम करती रहेंगी?

हां, यूजर्स बिना किसी रुकावट के पेटीएम ऐप पर सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं।

2. क्या पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीनें आगे भी बिना किसी परेशानी के काम करती रहेंगी?

हां, पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें भी पूरी तरह चालू रहेंगी। यह उन लाखों यूजर्स और व्यापारियों के लिए निरंतर मिलने वाली सुविधा सुनिश्चित करता है जो अपने दैनिक लेनदेन के लिए इन सेवाओं पर निर्भर हैं।

 3. क्या पेटीएम ऐप पर दूसरी सभी सेवाओं जैसे फिल्मों, इवेंट, यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) की टिकट बुकिंग का लाभ लेना जारी रहेगा?

पेटीएम ऐप पर फिल्मों, इवेंट, यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) की टिकट बुकिंग सहित अन्य सभी सेवाएं पूरी तरह से चालू रहेंगी।

4. क्या पेटीएम ऐप पर मोबाइल/इंटरनेट रिचार्ज, यूटिलिटी बिलों का भुगतान और अन्य सेवाएं जारी रहेगा?

यूजर्स अपने मोबाइल फोन, डीटीएच या ओटीटी सब्सक्रिप्शन को रिचार्ज करना जारी रख सकते हैं, और सभी यूटिलिटी बिलों  (बिजली, पानी, गैस, इंटरनेट) का भुगतान सीधे पेटीएम ऐप के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।

5. क्या पेटीएम डील्स पर रेस्तरां ऑफर का लाभ मिलता रहेगा?

हां, पेटीएम डील 15 मार्च के बाद भी पहले की तरह निर्बाध रूप से काम करती रहेगी। उपयोगकर्ता बिना किसी व्यवधान के सभी ऑफर्स और छूट का आनंद उठा सकेंगे।       

6. क्या पेटीएम ऐप पर सिलेंडर बुक होगा और अपने पाइप्ड गैस बिल, अपार्टमेंट बिजली बिल का भुगतान भी पेटीएम ऐप पर होगा?

हां, आप इसका प्रयोग जारी रख सकते हैं।

7. क्या पेटीएम ऐप का उपयोग करके बीमा खरीद जा सकता है और बीमा के प्रीमियम का भुगतान भी होगा?

हां, उपयोगकर्ता बाइक, कार, स्वास्थ्य और अन्य के लिए नई बीमा पॉलिसी खरीदना जारी रख सकते हैं और पेटीएम ऐप का उपयोग करके प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

8. क्या पेटीएम ऐप पर फास्टैग खरीद जा सकता है या अन्य बैंकों के फास्टैग को रिचार्ज होगा?

हां, पेटीएम पहले से ही एचडीएफसी बैंक फास्टैग्‍स ऑफर कर रहा है और पेटीएम ऐप पर अन्य भागीदार बैंकों के फास्टैग रिचार्ज का भी ऑफर है। हालांकि, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्‍टैग्‍स नहीं खरीद सकते हैं, हालांकि आप इसे 15 मार्च से पहले रिचार्ज कर सकते हैं और शेष राशि समाप्त होने तक इसका उपयोग कर सकते हैं।

9. क्या इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में निवेश सुरक्षित है?

हां, पेटीएम मनी के साथ इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में ग्राहकों का निवेश काम कर रहा है। पेटीएम मनी लिमिटेड सेबी-रेग्युलेटेड है और पूरी तरह से नियमों का अनुपालन करता है।

10. क्या मैं पेटीएम ऐप पर सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकते हैं?

हां, आप ऐप पर डिजिटल सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकते हैं। साथ ही, आपका पेटीएम गोल्ड निवेश काम कर रहा है और एमएमटीसी-पीएएमपी से सुरक्षित है।

11. क्या पेटीएम ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान होगा ?

हां, आप ये भुगतान करना जारी रख सकते हैं।

12. क्‍या पेटीएम पर यूपीआई सेवाएं 15 मार्च के बाद भी चालू रहेंगी?

हाँ, पेटीएम पर यूपीआई सेवाएं चलती रहेंगी, क्‍योंकि कंपनी को 14 मार्च, 2024 को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से यूपीआई में भागीदार बनने की स्‍वीकृति मिल चुकी है। कंपनी मल्‍टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (टीपीएपी) बनी रहेगी। इससे पेटीएम के यूजर्स के लिये निर्बाध यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सेवाएं सुनिश्चित होती हैं। भुगतान के लिये पेटीएम का इस्‍तेमाल करने वाले व्‍यापारियों के ग्राहकों को भुगतान का आसान अनुभव मिलेगा। 

13. क्याऑ मैं पेटीएम पर यूपीआई ऑटोपे का इस्तेामाल कर सकता हूँ?

हाँ, पेटीएम ऐप पर यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ऑटोपे फीचर यूजर्स के लिये बिना किसी परेशानी के काम करना जारी रखेगा।

14. क्यान मेरा पैसा बिना किसी समस्याा के सेटल हो जाएगा?

आपके मौजूदा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. खाते में सेटलमेंट 15 मार्च, 2024 तक बिना किसी समस्यार के चलेगा। खाते की शेष राशि को 15 मार्च, 2024 के बाद भी निकाला जा सकता है। हालांकि, हमारी सलाह के अनुसार आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. के पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप में अपना सेटलमेंट खाता दूसरे बैंकों के अपने बचत या चालू खातों में बदल लेना चाहिये, ताकि सेटलमेंट बिना किसी परेशानी अबाध तरीके से हो सके।

15. व्यांपारी अपने पीपीबी के सेटलमेंट बैंक खाते को दूसरे बैंक में कैसे बदल सकते हैं?

व्याापारी बायें मेनू पर बिजनेस प्रोफाइल या सेटलमेंट सेटिंग्सक ऑप्शेन के माध्य म से ‘Change settlement account’ पेज खोलकर सेटलमेंट खाता बदल सकते हैं। फिर सेटलमेंट अकाउंट पर चेंज बटन को क्लिक करें। अंतिम चरण में वे मौजूदा खाता चुनकर सेव पर क्लिक करके और एंटर ओटीपी या ऐड अ न्यू् बैंक अकाउंट ऑप्श न को सिलेक्टद करके जरूरी जानकारी दे सकते हैं।