school

    चंद्रपुर. कोरोना संकट के कारण पिछले डेढ वर्षों से स्कूलें शुरू नहीं हो पायी थी परंतु वर्तमान शैक्षणिक संत्र में 28 जून से स्कूलें शुरू होगी. परंतु विद्यार्थी स्कूल में आएंगे या नहीं इस बारे में निर्णय नहीं लिया गया है.स्कूल में आने के लिए विद्यार्थियों को और प्रतीक्षा करनी होगी. स्कूल शुरू होने से स्कूल में कितने शिक्षक उपस्थित रहेंगे.

    इस संदर्भ में शिक्षण संचालक ने मार्गदर्शक सूचना जारी की है. परंतु जि.प. शिक्षण विभाग ने शिक्षकों के उपस्थिति के संदर्भ में अब तक पत्र नहीं निकाले जाने से संभ्रम की स्थिति बनी हुई है.

    28 जून से स्कूल शुरू करने के संदर्भ में शिक्षण विभाग के निर्देश है. इसमें केवल स्कूलें शुरू होगी और शिक्षकों को उपस्थित रहना है. विद्यार्थियों के उपस्थिति के संदर्भ में शासन ने कोई आदेश नहीं दिया. इसी तरह जिला परिषद शिक्षण विभाग ने शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में अभी तक कोई भी पत्र नहीं निकाला है. शिक्षण संचालक के पत्र अनुसार शिक्षकों को उपस्थित रहना होगा ऐसी जानकारी शिक्षण विभाग ने दी है.

    चंद्रपुर जिले में 1557 जिला परिषद के स्कूलें है. इसमें से 375 स्कूलें अनुदानित है. 391 स्कूलें बिना अनुदानित है. इसमें जिले में 14005 शिक्षक कार्यरत है. 3551 शिक्षकेत्तर कर्मचारी कार्यरत है. स्कूल में शिक्षकों की 50 प्रश उपस्थिति अनिवार्य होने से दो शिक्षकों वाली स्कूलों का क्या होगा यह प्रश्न उपस्थित है. दो शिक्षक वाले स्कूलों में वर्तमान स्थिति में उच्च श्रेणी मुख्याध्याप नहीं होने से स्कूल में कितने शिक्षक उपस्थित रहेंगे यह प्रश्न उपस्थित है.