Leopard Attack in Maharashtra : Leopard attack in Chandrapur, Maharashtra, woman died in the attack
File

    • 26 लोगों की मौत जनवरी से अब तक

    सावली. तहसील के व्याहाड़ बुर्ज गांव के अपने घर में सो रही महिला पर तेंदुए ने हमला कर दिया. जिसमें गंगूबाई रामदास गेडाम (61) की मौत हो गई. घटना बुधवार की रात लगभग 10 बजे हुई. घटना से गांव में दहशत का माहौल है. जनवरी से अब तक वन्यजीवों के हमलों में मरने वालों की संख्या 26 पर पहुंच गई है.

    घर से घसीटते हुए बाहर निकाला

    तहसील के सावली वन परिक्षेत्र, उपक्षेत्र व्याहाड़ के नियत क्षेत्र सामदा अंतर्गत व्याहाड़ बु. में रात के समय पर बुजुर्ग गंगूबाई अपने घर में सो रही थी. तभी रात करीब 10 बजे तेंदुए उसके घर में घुसा और उसे घसीटते हुए घर से बाहर ले गया. इसमें महिला की मौत हो गई. सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे.

    वन विभाग की ओर से मृतक के परिजनों को 25,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी गई. अभी खरीफ मौसम शुरू है. जिले में बाघ व तेंदुए के हमलों ने किसानों में डर निर्माण कर दिया है. हालात यह है कि खेतों के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं. ग्रामीणों ने वन्यजीवों के हमलों को रोकने के लिए ठोस उपाय करने की मांग वन विभाग से की है.

    बल्लारपुर तहसील के कोठारी वन परिक्षेत्र अंतर्गत नियत क्षेत्र बामनी (काटवली) निवासी मनोहर मडावी (55) पर तेंदुए ने हमला कर दिया. जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया. शहर से करीब 3 किमी दूर बामनी (काटवली) क्षेत्र में बाघ और तेंदुए अक्सर दिखाई देते हैं. रात में तेंदुए ने गांव में घुसकर मनोहर के घर की मुर्गियों पर हमला किया. बेडे में बंद मुर्गियां छटपटाने लगी. आवाज सुनकर मनोहर देखने के लिए निकला, तो तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया. उसकी पीठ और नाक पर बाघ के नाखून लगे.

    मनोहर ने शोर मचाना शुरू कर दिया. उसकी आवाज सुनकर आसपास के लोग उसकी मदद के लिए दौड़े. जिससे अनहोनी टल गई. वनक्षेत्र अधिकारी संदीप लंगडे ने घायल को उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. हालत चिंताजनक होने से उसे जिला सरकारी अस्पताल में भेजा गया. उपचार के बाद उसे छुट्टी दी गई. जांच क्षेत्रीय अधिकारी के मार्गदर्शन में  वन रक्षक सचिन टेकाम, वनरक्षक सुनील नगारे व वनमजदूर नामदेव काले कर रहे हैं.