नक्सलियों में भी फैला कोरोना, बीमार नक्सल दंपत्ति ने CRPF से मांगी मदद, हुए अस्पताल में भर्ती

    Loading

    रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में बीमार होने के बाद नक्सल दंपत्ति ने सुरक्षा बलों से मदद मांगी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। नक्सली दंपत्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बृहस्पतिवार को बताया कि कांकेर जिले में स्थित कोविड केयर सेंटर में पुलिस ने मेडकी लोकल ऑर्गनाइजेशन स्क्वॉड के नक्सली अर्जुन ताती और लक्ष्मी पद्दा को भर्ती कराया है।

    उन्होंने बताया कि बुधवार को नक्सल दंपत्ति जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल के कामतेड़ा गांव स्थित शिविर पर पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि वह बीमार हैं और वह मदद चाहते हैं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इसके बाद नक्सलियों की मदद की और कांकेर में दोनों की जांच करवाई गई। जांच में दोनों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सल दंपत्ति के इलाज के बाद उनसे पूछताछ की जाएगी तथा आत्मसमर्पण से संबंधित कार्रवाई पूरी की जाएगी। सुंदरराज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि बीते कुछ दिनों में सुकमा और बीजापुर जिले में बीमारी के कारण 10 से अधिक नक्सलियों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि अभी तक नक्सलियों की मृत्यु के कारणों के बारे में जानकारी नहीं मिली है। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि नक्सलियों की मृत्यु कोविड—19 के कारण हुई है।     

    पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कड़ी नाकेबंदी की गई है। इससे नक्सलियों को दवा और अन्य सामानों की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि यदि नक्सली समर्पण करते हैं तब उनका इलाज करवाया जाएगा।

    इधर मंगलवार को दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने दावा किया था कि कोविड—19 बीमारी से या विषाक्त भोजन करने से 10 नक्सलियों की मृत्यु हुई है। नक्सलियों ने सुकमा और बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में उनका अंतिम संस्कार किया है।      पल्लव के अनुसार पुलिस को जानकारी मिली है कि कई नक्सली नेता भी कोविड—19 की चपेट में हैं और वह सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले के अंदरूनी क्षेत्रों में दवा और टीका की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहे हैं।(एजेंसी)