अब 15 साल से कम उम्र वाले नहीं खेल पाएंगे क्रिकेट, ICC ने तय की उम्र की सीमा

– विनय कुमार

क्रिकेट खिलाड़ियों और क्रिकेटप्रेमियों के लिए ताज़ा खबर है।  खबर ये कि ICC यानी ‘इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ‘ (International Cricket Council) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) खेलने के लिए पुरुष और महिला खिलाड़ी की उम्र को लेकर एक न्यूनतम उम्र तय कर दी है। ICC के नए नियम के मुताबिक पुरुष या महिला खिलाड़ी की उम्र 15 या 15 साल से अधिक होना ज़रूरी है। ICC की दलील है कि यह फैसला खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार करने के लिए लिया गया है। क्रिकेट के इतिहास में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मैचों में खेलने के लिए उम्र की न्यूनतम सीमा तय की गई है। हालांकि, यहां भी अपवाद (Exceptional Case) का विकल्प ICC ने रखा है। ICC का कहना है कि अगर कोई असाधारण स्थिति होगी, तब किसी भी बोर्ड के लिए उम्र की तय सीमा रद्द की जा सकती है।  

बताया जा रहा है कि क्रिकेट को दिलचस्प बनाने और इसकी लोकप्रियता को लेकर खेल के नए फॉर्मैट्स आये, कई नए नियम भी बने।लेकिन ये भी देखा गया है कि कुछ युवा खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट के प्रेशर उठाने में सक्षम तो होते हैं, लेकिन ऐसे मामले भी देखे गए हैं जब  खिलाड़ियों में मानसिक असर भी पाया गया है। यही कारण है कि खिलाड़ियों के हिट के मद्देनज़र अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए एक न्यूनतम उम्र की सीमा तय की गई है।  

क्रिकेट खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर सुधार की दिशा में न्यूनतम आयु तय करने और इसे लागू करने को लेकर ICC ने पुष्टि कर दी है।  अब द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट (U-19, Cricket) के साथ सभी फॉर्मेट के खेल में ये नियम लागू होगा। पुरुष या महिला क्रिकेट हो, या अंडर-19 इंटरनेशनल क्रिकेट अब क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल या इससे अधिक होना अनिवार्य हो गया है।

ICC का कहना है, “असाधारण (EXCEPTIONAL CASE) मामले में क्रिकेट का कोई भी बोर्ड 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को खेलने के अनुमति के लिए ICC को आवेदन कर सकता है। इसमें यह भी शामिल हो सकता है कि खिलाड़ी के खेलने का अनुभव और मानसिक विकास कैसा है, क्या वो इंटरनेशनल क्रिकेट की शर्तों के साथ मुकाबला करने में सक्षम है।”

गौरतलब है कि, आज से करीब 24 साल पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में टीम इंडिया में शामिल हो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा थ। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में 15,000 से ज़्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे। शेफाली वर्मा ने टीम इंडिया के लिए 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में कदम रखा 24 सितम्बर 2019 को।  उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेला। भारत की तरफ से सबसे युवा उम्र में खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। शायद आप ये जानते हों कि, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा ने 1996 में सिर्फ 14 साल की उम्र में फैसलाबाद में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था।