India vs England 01

    अहमदाबाद. इंग्लैंड ने पहले टी20 क्रिकेट मैच में शुक्रवार को भारत को आठ विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम सात विकेट पर 124 रन ही बना सकी जिसमें 67 रन अय्यर के बल्ले से निकले । जवाब में इंग्लैंड ने मुकाबले को बिल्कुल एकतरफा बनाते हुए दो विकेट खोकर 27 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया । टेस्ट श्रृंखला में हार को भुलाते हुए इंग्लैंड ने सीमित ओवरों में अपना लोहा मनवाते हुए तीनों विभाग (गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण) में भारत को उन्नीस साबित कर दिया ।

    इस साल के आखिर में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही इस श्रृंखला में इंग्लैंड के बल्लेबाजों भारतीय गेंदबाज परेशान नहीं कर सके । जैसन रॉय और जोस बटलर ने इंग्लैंड को अच्छी शुरूआत दी और पहले विकेट के लिये आठ ओवर में 72 रन जोड़े । रॉय 32 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए जबकि बटलर को युजवेंद्र चहल ने पगबाधा आउट किया । बटलर ने 24 गेंद में 28 रन बनाये । इसके बाद डेविड मालन (24) और जॉनी बेयरस्टॉ (26) ने इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाया ।

    मालन ने सुंदर को छक्का जड़कर विजयी रन बनाये । चहल काफी महंगे साबित हुए और चार ओवर में उन्होंने 44 रन दे डाले । वहीं टेस्ट श्रृंखला में जीत के नायक अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 24 रन दिये और विकेट नहीं ले सके । लंबे समय बाद गेंदबाजी करने वाले हार्दिक पंड्या ने दो ओवर में 13 रन दिये और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली । इससे पहले जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने पिच से मिल रही अतिरिक्त उछाल का भरपूर फायदा उठाया । ऐसी पिच पर जब संयम से खेलने की जरूरत थी, भारत के अधिकांश बल्लेबाज गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए ।

    अय्यर ने हालांकि तेजी से पिच के अनुकूल ढलते हुए टीम को सौ रन के पार पहुंचाया । उन्होंने 48 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा जो टी20 में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है । वह आखिरी ओवर में आउट हुए । इंग्लैंड ने गेंदबाजी की शुरूआत लेग स्पिनर आदिल राशिद से कराके भारत को चौंका दिया । राशिद ने न सिर्फ किफायती गेंदबाजी की बल्कि मेजबान कप्तान विराट कोहली (0) का कीमती विकेट भी लिया । वहीं सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (एक) को आर्चर ने पवेलियन भेजा ।

    भारत का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 20 रन था । रोहित शर्मा को आराम दिये जाने के कारण टीम में आये शिखर धवन मौके का फायदा नहीं उठा सके और वुड का पहला शिकार हुए । फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत को चौथे नंबर पर भेजा गया और वह आत्मविश्वास से भरे भी लगे । उन्होंने आर्चर को रिवर्स फ्लिक पर छक्का जड़ा लेकिन 21 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे ।

    पंत और अय्यर ने 28 रन की साझेदारी की लेकिन बेन स्टोक्स ने पंत को जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा । पंड्या ने खुलकर खेलने की कोशिश की लेकिन कोई कमाल नहीं कर सके । इंग्लैंड की टीम ने पूर्व क्रिकेटर जॉय बेंजामिन की याद में हाथ पर काली पट्टी बांधकर खेला ।बेंजामिन का बुधवार को निधन हो गया था । (एजेंसी)