Eoin Morgan wants England players to take full advantage of IPL ahead of T20 World Cup

मोर्गन (Eoin Morgan) आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान हैं।

    अहमदाबाद. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) चाहते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में खेलने वाले उनके खिलाड़ी भारत में इस साल के आखिर में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की तैयारियों के लिये इस धनाढ्य टी20 टूर्नामेंट का पूरा लाभ उठायें। टी20 विश्व कप इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेला जाना है और मोर्गन को उम्मीद है कि इंग्लैंड के क्रिकेटर नौ अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल का पूरा फायदा उठाएंगे।

    मोर्गन (Eoin Morgan) ने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद कहा, ‘‘आईपीएल का पूरा फायदा उठाना बेहद महत्वपूर्ण होगा। एक खिलाड़ी या टीम के रूप में हम एक जगह पर स्थिर नहीं रहना चाहते हैं। हम आगे बढना जारी रखना चाहते है। आईपीएल में खिलाड़ियों को जो भी मौका मिलेगा वे उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। ”

    मोर्गन (Eoin Morgan) आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के अधिकतर शीर्ष खिलाड़ी इस टी20 टूर्नामेंट में खेलेंगे। इंग्लैंड को इस साल जून से सितंबर तक न्यूजीलैंड की दो टेस्ट और भारत की पांच टेस्ट मैचों के लिये मेजबानी करनी है जिसके बाद वे टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिये बांग्लादेश और पाकिस्तान में सीमित ओवरों की श्रृंखला खेलेंगे।

    उन्होंने कहा, ‘‘इन गर्मियों में हमारा कार्यक्रम बहुत व्यस्त है और फिर हम बांग्लादेश और पाकिस्तान का दौरा करेंगे। आप जानते हैं कि इन मैचों में हमारे पास सर्वश्रेष्ठ एकादश चुनने के सीमित अवसर होंगे। ” मोर्गन ने कहा, ‘‘इसलिए मेरा मानना है कि अगले दो महीने का अनुभव काफी मायने रखेगा। ”

    इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ हाल में टी20 श्रृंखलाओं में अपनी मजबूत टीम उतारी थी और मोर्गन ने खुलासा किया कि श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ गर्मियों में सीमित ओवरों की श्रृंखला में उन्हें उन खिलाड़ियों की सेवाओं से वंचित होना पड़ सकता है जो कई प्रारूपों में खेलते हैं। मोर्गन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमें सभी प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। ”

    मोर्गन (Eoin Morgan) ने हालांकि कहा कि उन्होंने अभी तक टी20 विश्व कप के लिये टीम तय नहीं की है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह जानने के लिये अभी काफी समय है कि विश्व कप के लिये कौन टीम में रहेगा और कौन नहीं। किसी की भी जगह तय नहीं है। अगर मैं या कोई भी अन्य खिलाड़ी यह सोचता है कि उसकी जगह पक्की है तो यह उसकी गलती होगी क्योंकि हम लगातार सुधार करना चाहते हैं। ”