सर गारफील्ड सोबर्स दुनिया के महानतम ऑलराउंडर, जिन्होंने जड़े थे एक ओवर में 6 छक्के

    Loading

    नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास (History OF Cricket) में ऐसे कई दिग्गज हैं, जिनका नाम आज भी लोगों के जेहन में है। उनका खेल देखने के लिए लोग आज भी तैयार है। उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं सर गारफील्ड सोबर्स (Sir Garfield Sobers), जिनका आज यानी 28 कुली को जन्मदिन है। वह आज अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं। अगर आज के समय में बेस्ट ऑलराउंडर (Allrounder) का नाम पूछा जाता है तो सबसे पहला नाम बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का ही लिया जाता है, जो अपने बल्ले और गेंद दोनों से ही टीम को जीतने का दम रखते हैं। इसी तरह सर गारफील्ड सोबर्स भी अपने समय में बेहतरीन ऑलराउंडर माने जाते थे। आज ही के दिन 1936 को कैरेबियाई द्वीप बारबेडोस (Caribbean island Barbados) में उनका जन्म हुआ था। सोबर्स का नाम विजडन के पांच क्रिकेटर्स ऑफ द सेंचुरी (Cricketers of the Century) में शामिल है।

    डेब्यू के तीन साल बाद शतक 

    सिर्फ 21 साल की उम्र में 1954 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले सोबर्स ने चार साल बाद अपनी पहली टेस्ट सेंचुरी लगाई थी। उन्होंने उस मैच में 365 रनों की पारी खेली थी। 1957-58 में किंग्सटन के मैदान पर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ यह तिहरा शतक लगाया था। सोबर्स को सर डॉन ब्रैडमैन ने ‘दुनिया का सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर’ करार दिया था।

    36 साल तक कायम रहा रिकॉर्ड 

    36 साल तक गारफील्ड सोबर्स का यह टेस्ट क्रिकेट में बनाया गया स्कोर कायम रहा। इस रेकॉर्ड को ब्रायन लारा ने 375 रन बनाकर तोड़ा था। फिर मैथ्यू हेडन ने 380 रन बनाए और फिर लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की पारी खेलकर यह रेकॉर्ड बनाकर फिर अपना नाम सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज में दर्ज कर दिया। 

    एक ओवर में लगाए 6 छक्के 

    साल 1968 में सोबर्स ने ग्लैमगन के खिलाफ खेलते हुए, 31 अगस्त को उन्होंने इतिहास रच दिया। वह प्रथम ऐसे क्रिकेटर बनें, जिसने एक ओवर में छह छक्के लगाए। साथ ही ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। बाएं हाथ के स्पिनर मैकलम नैश के गेंद पर उन्होंने यह करिश्मा कर दिखाया था। 

    बॉलीवुड से भी रहा कनेक्शन 

    गैरी सोबर्स का बॉलीवुड से भी कनेक्शन रहा है, जिसकी खबर आए दिन आती रहती थी। मॉडल-अभिनेत्री अंजू महेंद्रू के साथ उनके संबंधों की खूब चर्चा रही है। कहा जाता है कि दोनों ने सगाई भी कर ली थी लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि उनकी बात आगे नहीं बढ़ पाई थी।