9 छक्के ठोक इस खिलाड़ी ने वेस्ट इंडीज को जिताया, ऑस्ट्रेलिया को याद दिलाया छठी का दूध

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज ने ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ से पहले शेरों की तरह दहाड़ लगाते हुए कंगारुओं को छठी का दूध याद दिला दिया। 5 मैचों की T20 सीरीज (Australia vs West Indies T20 Series, 2021) के लिए वेस्ट इंडीज के दौरे पर गई ऑस्ट्रेलिया की टीम को वेस्ट इंडीज ने 4-1 से हरा दिया। वैसे तो वेस्ट इंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ कर देती, लेकिन सीरीज के चौथे T20 मैच में आंद्रे  रसेल ,(Andre Russell) ने मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) के खिलाफ थोड़ी चूक कर दी थी, अन्यथा सीरीज में वेस्ट इंडीज़ की 5-0 से जीत पक्की थी।

    पांचवें और सीरीज के आखिरी मैच के हीरो रहे वेस्ट इंडीज़ के सलामी बल्लेबाज इविन लुईस (Evin Lewis), जिन्होंने सिर्फ 34 गेंदों में 79 रन ठोक दिए। इस मैच में वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 16 रनों से हराया। 

    वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त पीटा

    निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ का फैसला किया था। ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match Evin Lewis) साबित हुए इविन लुईस ने अपनी पारी में 9 छक्के ठोके और लोअर ऑर्डर बैटिंग के धराशाई होने के बावजूद वेस्ट इंडीज ने इस सीरीज में अपना सबसे बड़ा स्कोर 199 रन बनाया और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य दिया।

    इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम के बल्लेबाज 9 विकेट पर 183 रन ही बना सके। इस पारी में लुइस ने फैबियन एलन (Fabian Allen) ने आरोन फिंच (Aaron Finch) का एक हाथ से जबरदस्त कैच भी लपका। गेंदबाजी में आंद्रे रसेल (Andre Russell) और शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell) ने ऑस्ट्रेलिया के 3-3 विकेट झटके।

    ‘T20 World Cup’ में बाकी टीमों के लिए WI ने मचाया खौफ

    वेस्ट इंडीज के कप्तान निकोलस पूरन (Nicolas Pooran Captain West Indies) ने भी इविन लुईस (Evin Lewis) के धमाके के बीच अपने 31 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस दौरे में एंड्रयू टाई (Andrew Tye) ने पहला मैच खेला और 37 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि, एडम जांपा ((Adam Zamp) और मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) ने 2-2 विकेट हासिल लिए।

    सीरीज के इस अंतिम मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टीम में 4 बदलाव किए थे। लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन (Mitchell Swepson) को इस दौरे में पहली बार खेलने का मौका मिला, जबकि जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) और जोश फिलिपी (Josh Philip) की भी टीम में वापसी हुई। मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) को आराम दिया गया और रिले मेरेडिथ (Riley Meredith), डेन क्रिश्चियन (Den Christian) और एश्टन टर्नर (Ashton Turner) भी टीम से बाहर कर दिए गए। 

    रसल की ऑल-राउंड वापसी ने जोड़ा ‘X Factor’

    इस सीरीज में मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) ऑल-राउंडर (All Rounder) के तौर पर छाए रहे, जिन्होंने 5 मैचों में कुल 219 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 152 का रहा। वह ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन और बेस्ट स्ट्राइक रेट के साथ बैटिंग करने वाले इस सीरीज के बल्लेबाज रहे। मार्श ने 11 की औसत से 8 विकेट भी हासिल किए और इस सीरीज में दूसरे सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले सफल गेंदबाज रहे। सीरीज के 5 मैचों में 12 विकेट लेकर हेडन वॉल्श (Hayden Walsh) ‘मैन ऑफ द सीरीज’ बने।

    इस सीरीज के जरिए वेस्ट इंडीज़ के ऑल राउंडर आंद्रे रसेल (Andre Russell) की भी वापसी हुई है, जिन्होंने करीब 200 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 53.50 की औसत से रन बनाए। इसके साथ ही इस सीरीज में उन्होंने 6 विकेट भी हासिल किए।

    अब इन दोनों देशों के बीच ODI Series (West Indies vs Australia ODI Series, 2021) खेली जाएगी। उम्मीद है ODI सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पलटवार करेगी। ODI सीरीज का पहला मैच बारबाडोस के ब्रिजटाउन में अगले मंगलवार को खेला जाएगा।