Michael Vaughan

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) के सुर भारत को लेकर 24 घंटे में ही बदलते दिखे। एक दिन पहले भारतीय टीम का मजाक उड़ाने वाले माइकल वॉन अब भारतीय बल्लेबाजों की तारीफों के पुल बांध रहे हैं। इस बात को लेकर सोशल मीडिया में ट्रोल भी खूब हो रहे हैं। ट्विटर पर कुछ लोगों ने तो यहां तक कह दिया कि माइकल वॉन थाली का बैंगन न बनें। ज़ाहिर है बदलते मौसम की तरह उन्होंने भारत को लेकर अपने बयानों के साथ गिरगिट की तरह अपना रंग बदला है।

    ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल (ICC World Test Championship Final 2021) इंग्लैंड के साउथम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। मैच का पहला दिन बारिश में धुल गया था, खेल की शुरुआत भी नहीं हो पाई थी। जब ऐसा तो तो बिना देर किए माइकल वॉन ने ट्वीट कर लिखा, “साउथम्प्टन टेस्ट में बारिश ने भारत को बचा लिया।” उन्होंने इस  ट्वीट को ‘ICC World Test Championship Final’ पर भी टैग कर दिया। ये भारतीय टीम के लिए उनका एक ताना था, उनका कटाक्ष इस तरफ था कि WTC फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के मुकाबले भारतीय टीम का पलड़ा कमजोर है।

    लेकिन, मौसम का मिजाज बदला। इस ट्वीट के 24 घंटे के भीतर ही माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल 2021″ को लेकर एक और ट्वीट किया। इस ट्वीट में वॉन ने माना कि साउथम्प्टन में खेले जा रहे फाइनल मैच की पहली पारी में भारत की तरफ से बनाया गया 225 रन का स्‍कोर अच्‍छा स्कोर है। वॉन ने चुनौतीपूर्ण स्थितियों में अच्छी बल्लेबाज़ी के लिए भारतीय बल्‍लेबाजों की प्रशंसा की। उन्होंने यह भी कहा कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल (WTC Final) में भारतीय टीम केलिए बेहतर करने का मौका है।

    माइकल वॉन ने (Michael Vaughan) अपने इस ट्वीट में लिखा, “साउथम्प्टन में 225 का स्कोर अच्छा नजर आता है। भारत ने अब तक इन चुनौतीपूर्ण स्थितियों में अच्‍छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में वह ‘वर्ल्ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल’ नहीं हारेगा।” वॉन के इस ट्वीट के बाद भारतीय टीम की हमेशा आलोचना करने वाले इस शख्सियत की सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर क्लास ली।

    वॉन के ट्वीट पर एक व्यक्ति @VasuAga46897694 ने कमेंट किया, 

    “कल आपका कहना था कि बारिश ने भारत को बचा लिया। अब आप कह रहे हैं भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। जरा बताएं आप किसके पक्ष में हैं, न्यूजीलैंड या भारत? हालात पर मत जाएं, ऐसा नहीं हो सकता है कि अगर इंग्लैंड में बारिश हो रही है, तो आप भारत चले जाएं। या भारत में बारिश हो रही है तो इंग्लैंड निकल लो। एक तरफ रहें।”

    एक अन्य ट्विटर यूजर @dineshsays ने लिखा, “अगर भारत जीतता है, या मैच ड्रॉ भी हो जाता है तो मैं निजी तौर पर आपको सारी जिंदगी ट्रोल करूंगा।”

    @NimeshVaja7 ने वॉन की टांग खींचे हुए लिखा, “आपकी टीम बहुत पीछे है और अब आप एक क्रिकेटर नहीं हैं।” 

    @livetolaugh_02 ने ट्रोल करते हुए लिखा, “अपने दिमाग को स्थिर करें वॉन !! बारिश होने पर आप भारत के फायदे की बात करते हैं…लगता है कि आप भी मौसम की तरह बदल जाते हैं।”