Kushal Bhurtel Nepal Cricket Team

    Loading

    -विनय कुमार

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आज बुधवार, 5 मई को पिछले महीने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ (ICC Player of The Month April 2021) के अवॉर्ड को लेकर नामित खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। ICC ने पुरुष क्रिकेट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और फखर जमान (Fakhar Zaman) को नॉमिनेट किया है। खास बात तो ये है कि, इस ICC AWARDS के लिए नामित खिलाड़ियों में पाकिस्तान के इन दिग्गज बल्लेबाजों को टक्कर दे रहा है नेपाल क्रिकेट टीम का बल्लेबाज कुशल भुरतेल (Kushal Bhurtel Nepal Cricket Team) है। जबकि महिला क्रिकेट (ICC Women’s Cricketers of The Month April 2021) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की एलिसा हीली, मेगन स्कट और न्यूजीलैंड (New Zealand) की लेह कोस्पेरेक को नॉमिनेट किया गया है।

    साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहुंची पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने इस महीने खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरे वनडे मैच में 94 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी जिसके बाद वो भारतीय क्रिकेट टीम के एंग्री यंग मैन धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी की वनडे रैंकिंग (ICC ODI RANKING) में नंबर 1 बल्लेबाज बन गए। इसके अलावा, बाबर आजम ने T20I सीरीज के तीसरे मैच में भी 59 गेंदों का सामना करते हुए 122 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

    वहीं, फखर जमां (Fakhar Zaman) की बात की जाए तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ (Fakhar Zaman Pakistan vs South Africa 2021 ODI Series) वनडे सीरीज में 2 शतक ठोका था। एक मैच में उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 193 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। हालांकि, इस मैच में उनकी टीम जीत नहीं सकी, लेकिन पाकिस्तान के इस खिलाड़ी की बेहतरीन बल्लेबाजी ने खेलप्रेमियों का दिल जीत लिया था। 

    वहीं, नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal Cricket Tea) ने इस महीने नीदरलैंड्स और मलेशिया के खिलाफ ट्राई सीरीज खेला। इस ट्राई सीरीज में नेपाल के घातक बल्लेबाज कुशल भरतेल (Kushal Bhurtel) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 मैचों में 4 अर्धशतक लगाकर 278 रन बनाए। उनके इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत नेपाल ने त्रिकोणीय सीरीज नेपाल Netherlands Malaysia Cricket Tri-Series) भी अपने नाम किया।

    महिला क्रिकेट (ICC Women’s Cricketers) की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया (Australia) की एलिसा हीली ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ 3 वनडे मैचों में 155 रन बनाया और अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर रही। हीली की शानदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा लगातार 24 वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

    इस सीरीज (Women’s Cricket Australia vs New Zealand 2021) के दौरान मेगन स्कट ने सबसे ज्यादा 7 विकेट हासिल कर जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। New Zealand Woman Cricketer लेह कास्पेरेक की बात ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 वनडे मैचों (ODI AUS vs NZ) में 9 विकेट हासिल किया।  इस दौरान 46 रन देकर 6 विकेट हासिल करने की पारी उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही।