ICC T20 World Cup
File Photo

    नई दिल्ली: ICC पुरुष T20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup) के भारत से UAE शिफ्ट होने का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। ICC ने आज यानी 29 जून को यह जानकारी लोगों के बीच साझा कर दी है। ICC के अनुसार अब टी20 वर्ल्ड कप अब UAE और ओमान (Oman) में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी और यह 14 नवंबर तक खेला जाएगा। वहीं इस आयोजन की मेजबानी बीसीसीआई (BCCI) करेगी। 

    दरअसल, भारत में बढ़ाते कोरोना वायरस की वजह से यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। टूर्नामेंट के मुकाबले चार मैदानों में ही खेले जाएंगे। इसके तहत दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम, अबूधाबी, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड में मुकाबले खेले जाएंगे। ज्ञात हो कि, पिछले साल कोरोना के चलते ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप को पोस्टपोन कर दिया गया था। अब यह 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होगा।

    टी20 विश्व कप के रांउड 1 का मुकाबले ओमान में कराया जाएगा। राउंड 1 में आठ टीमों के बीच 12 मुकाबले खेले जाएंगे, जिनमें से चार सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। राउंड 1 में श्रीलंका, आयरलैंड, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी खेलेंगे। वहीं, सुपर-12 में 30 मैच होंगे, जिसकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होगी। यह मुकाबले दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। आखरी में दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे।