Dhawan credits victory to all-round performance
File Photo

    -विनय कुमार

    भारत की मेज़बानी में UAE में होने वाले ICC T20 WORLD CUP, 2021′ टूर्नामेंट से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और श्रीलंका दौरे के गबरू कप्तान ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka ODI Series) के लिए यह सीरीज न सिर्फ उनकी लीडरशिप के लिए अहम है, बल्कि 17 अक्टूबर 2021 से शुरू होने जा रहे ‘ICC T20 WORLD CUP’ के लिए टीम इंडिया (Team India) में अपनी जगह पक्की करने के लिहाज से भी बहुत महत्वपूर्ण है। पिछला कुछ समय शिखर धवन के लिए इंटरनेशनल में ठीक नहीं रहा। जिसकी वजह से उनके कब्जे से धीरे-धीरे ODI और T20 में सलामी बल्लेबाज की जगह खोती नजर आई। ऐसे में उनके इस सीरीज में उनका तूफानी और बेहतरीन खेल बहुत मायने रखता है।

    हालांकि, इस बात को शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी बहुत बढ़िया से समझते हैं कि भारतीय टीम के सिलेक्टर्स की इस सीरीज में पैनी नज़र रहेगी। साफ़ है, यही वजह है कि इस सीरीज के पहले मुकाबले में ही ‘गब्बर’ का बल्ला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खूब गरमाया और धवन ने अपनी धमाकेदार पारी से  अपने इरादे साफ़ कर दिए। वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series 2021) के पहले मैच में श्रीलंका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसानपर 262 रन बना डाले और भारत को जीत के लिए 263 का टारगेट दिया।

    भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी, पृथ्वी शॉ  (Prithvi Shaw) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan), जीत का इरादा लिए मैदान में उतरे। 263 रनों का चेज़ करते हुए इस जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत की और 5वें ओवर में ही 50 का आंकड़ा पार कर लिया। इस दौरान पृथ्वी शॉ ने तेजी से 43 रन बनाए, और उनके साथ दूसरी छोर पर खड़े कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने एंकर का रोल अदा किया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 58 रनों की शानदार साझेदारी की। पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद ईशान किशन (Ishan Kishan) बल्ला थामे उतरे। उनका बल्ला आते ही गरजना शुरू किया और उन्होंने भी रौद्र रूप धारण करते हुए 59 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

    हालांकि कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka) एक बार फिर एंकर के ही रोल में दिखे। इशान और धवन के बीच दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन तब तक कप्तान ‘गब्बर’ 20 के निजी स्कोर पर ही थे। लेकिन इसके बाद शिखर धवन का बल्ला बोलने लगा और उन्होंने मनीष पांडे (26 रन) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की पार्टनरशिप की और भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। इस मैच में शिखर धवन ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट करियर का 17वां अर्धशतक (Shikhar Dhawan Half Century) पूरा किया। साथ ही कुछ और बड़े कीर्तिमान अपने नाम किए।

    शिखर धवन को इस मैच से पहले अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 10 हजार रन (Ten Thousand Runs in International Cricket Shikhar Dhawan) पूरा करने के लिए सिर्फ 35 रनों की जरूरत थी। अपनी आतिशी बल्लेबाजी के दौरान 35 रन बनाते ही वो 10 हजार रन पूरा करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए। गौरतलब है कि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की इस ODI सीरीज के पहले मैच में 95 गेंदों का सामना करते हुए 6 जानदार चौके और 1 शानदार छक्के की मदद से 86 रनों की धमाकेदार पारी खेली और नॉट आउट रहे। और भारत को 7 विकेट से बड़ी जीत दिलाई। अपनी बल्लेबाजी की पारी में शिखर धवन ने 23 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में 6 हजार रनों के निजी आंकड़े (Six Thousands Runs in ODI Cricket Shikhar Dhawan) को भी पूरा किया। शिखर ने सीरीज के पहले मैच में अपने प्रदर्शन से अपना इरादा साफ़ कर दिया है।