india-vs-australia-t20i-historical-record-favour- India is heavy on Australia

आज 3 मैचों की टी-20 सीरीज (AUS-IND T-20 SERIES) की पहली भिड़ंत में जीत के जूनून लिए मैदान पर उतरी है टीम इंडिया।

-विनय कुमार

अबकी सीरीज़ (AUS-IND SERIES 2020) में ऑस्ट्रेलिया (AUS) के खिलाफ अंतिम वनडे मैच (AUS-IND ODI 2020) में जीत के बाद भारत पूरे जोश में है। आज 3 मैचों की टी-20 सीरीज (AUS-IND T-20 SERIES) की पहली भिड़ंत में जीत के जुनून लिए मैदान पर उतरी है टीम इंडिया। ऑस्ट्रेलिया (AUS) ने एकदिवसीय श्रृंखला (AUS-IND ODI SERIES, 2020) पर 2-1 से विजय हासिल की। आज T20 सीरीज़ (T20 SERIES) का पहला मैच कैनबरा (Canberra) में हो रहा है, जहां बीते बुधवार, 2 दिसंबर को भारत (INDIA) ने ऑस्ट्रेलिया (AUSTRALIA) को तीसरे और सीरीज़ के आखिरी वनडे मैच में 13 रनों से हराया था।  

यूं तो ऑस्ट्रेलिया (AUS) भारत का T20 रिकॉर्ड बेहतर रहा है। अब तक के रिकॉर्ड बताते हैं कि भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में 9 T20 मैच खेले हैं, जिसमें 5 बार भारत ने जीत दर्ज़ की है। और, ऑस्ट्रेलिया (AUS) ने 3 बार जीत हासिल की है। जबकि 1 मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका था। ख़ास बात तो ये है कि भारत (IND) ऑस्ट्रेलिया (AUSTRALIA) में आज तक के इतिहास में एक बार भी T20 श्रृंखला (AUS-IND T20 SERIES) हारी नहीं है।  

टीम इंडिया (TEAM INDIA) के कप्तान विराट कोहली (VIRAT KOHLI) ने अबकी सीज़न (AUS-INDIA SERIES, 2020) के पहले वनडे (27th November ODI) में मिली हार के बाद अपनी टीम के खिलाड़ियों की इस बात को लेकर आलोचना की थी की वे आईपीएल के T20 मोड से वनडे मोड में नहीं आ सके हैं।  

ऑस्ट्रेलिया (AUS) और भारत (IND) दोनों ही देशों के खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि टीम के खिलाड़ी कैसे आने वाले 48 घंटों के अंदर खुद को वनडे (ODI) से T-20 फॉर्मेट के लिए तैयार कर पाते हैं। हालांकि, भारत और ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी हाल ही ख़त्म हुए आईपीएल 2020 में  T-20 फॉर्मेट में खेल चुके हैं। और, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर बी भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही दफेशो के खिलाड़ी वनडे सीरीज़ के लिए मैदान पर तैयार नज़र आये।  

यूं तो भारत के पास T20 के लिए टीम अलग है, लेकिन, 16 में से 14 खिलाड़ी वही हैं जो वनडे टीम (ODI INDIAN TEAM) में शामिल थे। दीपक चाहर (DEEPAK CHAHAR) और वॉशिंगटन सुंदर (WASHINGTON SUNDAR) T20 टीम में शुमार हैं। वहीं दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया की वनडे (AUS ODI TEAM 2020) और T20 टीम एक ही हैं। दोनों ही टीमों में वही खिलाड़ी हैं।