ipl 2021 Players in good rhythm, we will look to go one up, says Delhi Capitals assistant coach Mohammad Kaif

    – विनय कुमार

    करीब 3 साल बाद, यानी 2018 के बाद पहली बार श्रीलंका के दौरे पर पहुंची  टीम इंडिया (India vs Sri Lanka ODI T20 Series 2021) श्रीलंका के खिलाफ 3-3 मैचों की वनडे और टी सीरीज खेलने जा रही है। इस द्विपक्षीय सीरीज की शुरुआत 18 जुलाई को ODI सीरीज के पहले मैच के साथ होगा।

    नियमित टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) England के दौरे पर हैं। जहां भारत की मुख्य टीम और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series in England 2021) खेलेगी। इसी वजह से भारत की एक और नई टीम श्रीलंका भेजी गई है, जो ‘गब्बर’ की कप्तानी में श्रीलंका से लोहा लेगी।

    शिखर धवन की कमान वाली इस भारतीय टीम में 6 अनकैप्ड खिलाड़ियों समेत कई युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है। श्रीलंका के इस दौरे में भारतीय टीम के साथ संजू सैमसन (Sanju Samson) और ईशान किशन (Ishan Kishan) भी हैं। हालांकि, ये दोनों खिलाड़ी भारत के लिए खेल चुके हैं, लेकिन, टीम इंडिया में अभी तक अपनी जगह पक्की नहीं कर सके हैं। फ़िलहाल दोनों की नजरें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर आईसीसी T20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह बनाने पर है।

    हालांकि, क्रिकेटप्रेमियों के लिए देखने वाली बात होगी कि दोनों खिलाड़ियों में से किसे श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में जगह मिलती है। संजू सैमसन (Sanju Samson) ने पिछले कुछ समय में अच्छा प्रदर्शन तो किया है, लेकिन उनकी फॉर्म में निरंतरता (Constancy) सबसे बड़ी कमी साबित हुई है। वहीं पर ईशान किशन (Ishan Kishan) की बात की जाए तो वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा नजर आ रही है।

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ (Mohammed Kaif) ने भविष्यवाणी (prediction) की है कि श्रीलंका दौरे में कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach Team India) दोनों में से किस खिलाड़ी को प्लेइंग 11 में शामिल कर सकते हैं। मोहम्मद कैफ के मुताबिक, टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain) और राहुल द्रविड़ के लिए दोनों में से एक खिलाड़ी को चुनना आसान नहीं होगा।  इस बात का चयन करना आसान नहीं होगा।

    मोहम्मद कैफ ने कहा, श्रीलंका दौरे में टीम इंडिया को 6 मैच खेलने हैं (ODI T20) और उसके पास कई टैलेंटेड खिलाड़ी हैं। ऐसे में उसके लिए प्लेइंग 11 (Playing Eleven) का चयन करना काफी कठिन काम होगा। राहुल द्रविड़ और शिखर धवन के लिए यह आसान नहीं होगा। हालांकि, मुझे लगता है कि संजू सैमसन (Sanju Samson) का पलड़ा इसमें भारी रहेगा। संजू सैमसन भारतीय टीम के साथ न्यूजीलैंड (New Zealand) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे पर भी जा चुके हैं और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) की कप्तानी भी करते हैं।”

    मोहम्मद कैफ के मुताबिक, ईशान किशन (Ishan Kishan) के पास काफी टैलेंट है, लेकिन संजू सैमसन (Sanju Samson) को पहले मौका मिलना चाहिए। गैरतलब है कि, ईशान किशन को इस साल की शुरूआत में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम के खिलाफ डोमेस्टिक ग्राउंड में डेब्यू करने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 32 गेंदों में 56 रनों की अच्छी पारी खेली थी।

    कैफ़ ने कहा, “मुझे लगता है कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series 2021) में अनुभवी खिलाड़ियों को मौका देंगे और उन प्लेयर्स को प्लेइंग-11 (India Playing Eleven) में शामिल करेंगे, जो भारत के लिए पहले भी खेल चुके हैं। ऐसे में संजू सैमसन (Sanju Samson) को मौका मिल सकता है।

    धवन और शॉ (Prithvi Shaw) लगातार अच्छी फॉर्म में हैं और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) तीसरे नंबर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं पर मनीष पांडे (Manish Pandey) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) भी बेहतरीन करने की तलाश में हैं। इस सीरीज में हार्दिक पांड्या गेंदबाजी भी कर सकते हैं।”