Jason Holder

Loading

-विनय कुमार.

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 40वां मैच गुरूवार 22 अक्टूबर को दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस भिड़ंत में राजस्थान रॉयल्स (RR) को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने हरा दिया। इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और सभी फैन्स को चौंका दिया। कप्तान डेविड वॉर्नर ने सिर्फ यही नहीं, एक और फैसले से सभी को चौंका दिया। सनराइजर्स हैदराबाद के धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए।

ऐसे में टीम के फैन्स से लेकर क्रिकेट पंडितों को उम्मीद थी कि अंतर्राष्ट्रीय टी क्रिकेट में दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को टीम में शामिल किया जा सकता है। जिन्हें इस सीजन में अब तक सिर्फ एक मैच ही खेलने का मौका मिला। लेकिन, टीम के कप्तान वॉर्नर ने यहां पर भी सबको चौंका दिया और शॉन मार्श के चोटिल होने के बाद हरफनमौला जेसन होल्डर को टीम में जगह दी।

जेसन होल्डर ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ अपने पहले मैच को खास बना दिया और राजस्थान के 3 अहम विकेट हासिल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई और पहली पारी में राजस्थान की टीम को सिर्फ़ 154 रन पर रोकने पर कामयाब रही। सनराइज़र्स हैदराबाद ने 155 रनों के इस आसान लक्ष्य को बिना कोई परेशानी पूरा कर लिया और एक नई जीत अपने खाते में जोड़ लिया।

जेसन होल्डर ने इस भिड़ंत में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 3 विकेट हासिल किये और एक रन आउट भी किया। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 33 रन दिए, जो कि किसी भी खिलाड़ी के लिये वापसी करते हुए किसी ड्रीम डेब्यू से कम नहीं है। जेसन होल्डर ने आईपीएल में अपना पिछला मुकाबला 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम से खेला था।

दुबई (UAE) के मैदान पर जेसन होल्डर ने शानदार शुरुआत करते हुए पारी का दूसरा ओवर फेंका और 19 रन बनाकर अच्छी पारी खेल रहे रॉबिन उथप्पा को पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया। इसके बाद होल्डर ने पारी के 12वें और अपने तीसरे ओवर में 36 रन बनाकर क्रीज पर जाम चुके धाकड़ बल्लेबाज़ संजू सैमसन को बोल्ड कर राजस्थान रॉयल्स (RR) को दूसरा तगड़ा झटका दिया।

पहली पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर जेसन होल्डर ने राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान स्टीव स्मिथ को 19 रन के निजी स्कोर पर और दूसरी गेंद पर रियान पराग को 20 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। और, सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH)154 रन पर सिमट गई।

वहीं राजस्थान रॉयल्स (RR) द्वारा दिए गए 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) की टीम की शुरुआत बहुत खऱाब रही। राजस्थान रॉयल्स के घातक गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने सनराइजर्स (SRH) से पहले डेविड वॉर्नर (4 रन) और फिर जॉनी बेयरस्टो (10 रन) को सिर्फ़ 16 रन के अंदर वापस पवेलियन भेज दिया। हालांकि, इसके बाद मनीष पांडे (83 रन) और विजय शंकर (52) की जोड़ी ने नाबाद 140 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी।

मनीष पांडे ने इस मैच में अपने आईपीएल (IPL T20) करियर का 8वां अर्धशतक पूरा करते हुए महज 47 गेंदों में 4 चौके और 8 छक्के की मदद से नाबाद 83 रनों की विस्फोटक पारी खेली।  दूसरे छोर पर साथ निभा रहे विजय शंकर का बल्ला भी आज खूब बोला। विजय शंकर ने भी 51 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 52 रनों की पारी खेली और आईपीएल में दूसरा अर्धशतक पूरा किया।