ind-vs-aus-1st-test-bumrah-strikes-twice-to-put-visitors-on-top

– विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Test Series, 2020-2021) के पहले मैच का फैसला तीसरे दिन ही हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड (Adelaide) के मैदान में खेले गए ‘पिंक बॉल डे-नाईट टेस्ट मैच’ (Pink Ball Cricket Day-Night Test Match AUS-IND) में 8 विकेट से जीत लिया और पिंक बॉल टेस्ट मैच में अब तक खेले सभी मैचों में विजयी बने रहने का सिलसिला कायम रखा है।

ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में टीम का घातक तेज़ गेंदबाज जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) की ख़ास भूमिका रही। मैच की दूसरी पारी में जोश हेजलवुड ने कहर ढाया और 5 ओवर के स्पेल में भारतीय टीम के 5 विकेट उड़ा दिए। भारत के इस शर्मनाक हार वाले मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया का कोई भी महारथी डबल डिजिट में रन नहीं बना सका।जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने अपनी गेंदबाज़ी के 5 ओवर के स्पेल में 3 मेडन ओवर फेंके और सिर्फ 8 रन दिए।

इस बेहतरीन गेंदबाज़ी के साथ किसी एक टेस्ट मैच की एक पारी में हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया के सबसे किफायती गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटकने वाले गेंदबाज साबित हुए। इस घातक गेंबाजी के साथ उन्होंने टेस्ट मैच के इतिहास का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। हेजलवुड (Josh Hazelwood) की इस ऐतिहासिक घातक गेंदबाज़ी ने ऑस्ट्रेलिया को तो जीत दिलाई ही,  हेजलवुड गेंदबाज़ी को लेकर ताज़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में शानदार बढ़त मिली।

जोश हेजलवुड (Josh Hazelwood) इस ख़तरनाक और ऐतिहासिक गेंदबाज़ी के कारण आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अब 805 अंकों के साथ 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मैच के बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से उनकी रैंकिंग में 4 पायदान का उछाल मिला। 

वहीं दूसरी तरफ़, टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हालांकि एडिलेड टेस्ट में गेंदबाजी तो अच्छी की लेकिन इस मैच में वो सिर्फ़ 2 ही विकेट चटका पाए। जिसके कारण आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में उनके पॉइंट्स में गिरावट हुई और टॉप 10 से आउट हो गए। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) 753 पॉइंट्स के साथ वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर संग अब 11वें पायदान पर उतर गए हैं। 

बल्लेबाजी को लेकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो, स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 901 अंकों के साथ पहले पायदान पर बने हुए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पहले टेस्ट मैच में  अर्धशतकीय पारी के कारण 2 पॉइंट्स का फ़ायदा हुआ है, और वो 888 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज’ (Border-Gavaskar Test Series, 2020-2021) के अगले 3 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) तो बल्लेबाज़ी करते मैदान में  नजर आएंगे, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं होंगे। ऐसे  में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के लिए टेस्ट रैंकिंग के लिए और पॉइंट्स बटोरने का मौका है। हां, एक बात ज़रूर है कि टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन ‘रन मशीन’ विराट कोहली को टेस्ट मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर आईसीसी रैंकिंग के लिए और अंक जोड़ने के लिए फरवरी 2021 तक का इंतजार करना होगा, जब भारत की अगली टेस्ट सीरीज होगी।