IPL Playoffs

-विनय कुमार.

UAE में चल रहा आईपीएल T20, 2020 का महासमर बड़े ही दिलचस्प मोड़ पर आ गई है। सभी मजबूत दावेदार टीम आईपीएल T20, 2020 के पॉइंट्स टेबल में ‘प्लेऑफ’ में जगह बनाने यानी पहले 4 टीमों में जगह पाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। देखा जाए तो एक बात ये सामने आती है कि हरेक दावेदार टीम ने 7 या 8 मैच जीते हैं, यानी 14 या 16 अंकों के साथ वह टीम ‘प्लेऑफ’ में अपनी जगह बनाती है। लेकिन अबकी सीज़न जो तस्वीर सामने आ रही है, उसे देखकर टीमों को इस बात का यकीन नहीं है कि उन्हें 16 पॉइंट्स के बावजूद ‘प्लेऑफ’ में जगह मिल पाएगी या नहीं। क्योंकि, अबकी सीज़न के बचे मैचों को देखते हुए ‘प्लेऑफ’ में जगह मिलना फिलहाल पक्का नहीं माना जा सकता है।

फिलहाल, आईपीएल T20, 2020 के पॉइंट्स टेबल में मुंबई इंडियंस (MI) के 16 अंक हैं। मुंबई इंडियंस ने बुधवार 28 अक्टूबर को विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 5 विकेट से हरा दिया था और ये जीत मुंबई इंडियंस की इस सीजन में 8 वीं जीत थी। इस ताज़ा जीत के साथ मुंबई इंडियंस (MI) पॉइंट्स टेबल में 16 पॉइंट्स लेकर मजबूत पोजीशन में है। हाँ, एक बात ये भी है कि, सीजन के बचे हुए मैचों को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा सकता है कि 4 और टीमें पॉइंट्स टेबल में 16 पॉइंट्स के साथ नज़र आ सकती है।

मुंबई इंडियंस (MI) के आलावा 4 अन्य टीमों के पास ये मौका है। फिलहाल, मुंबई इंडियंस (MI) 16 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में बेहतरीन रन रेट के साथ सबसे ऊपर के पायदान पर काबिज है। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ‘प्लेऑफ’ में जगह बनाने की होड़ में भिड़ेंगी। इन सभी टीमों ने अब तक 12 मैच खेले हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) आज अपना 13 वां मैच खेल रही है चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ। इसलिए सभी चार टीमों के पास 16 अंक बनाने का मौका है।

ये है फिलहाल समीकरण

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) कि टीम का पॉइंट्स टेबल में 14 अंक हैं। वह एक मैच जीतकर 16 अंक बना सकती है  हैं। दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ बचे मैच खेलना चाहती है। अगर RCB टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC) से हार जाती है और वे सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) को हरा देते हैं, तो वे 16 अंक तक पहुंच जाएंगे। दिल्ली कैपिटल्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और मुंबई इंडियंस (MI) का सामना करना पड़ेगा।

ऐसा कहें कि, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु या मुंबई इंडियंस को हराकर 16 अंक बना सकती है। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) 12 अंक हैं। टीम अगला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स (RR) से खेलेगी। लगातार 5 मैच जीतने वाली किंग्स इलेवन पंजाब पूरे जोश में है, अगर आने वाले दोनों मैच वह जीत जाती है, उसके के भी 16 पॉइंट्स हो जाएंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के भी फिलहाल 12 अंक हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) अगर आज के मैच (गुरुवार, 29 अक्टूबर) को चेन्नई सुपर किंग्स को हरा देती है और उसके बाद के मैच में भी राजस्थान रॉयल्स से अगर जीत जाएगी, तो उसके भी 16 पॉइंट्स हो जाएंगे।

इसलिए कोलकाता के लिए आज की जीत के साथ साथ अगले मैच को जीतना, इसके साथ ही अन्य सभी टीमों के लिए अगले दो मैच ‘प्लेऑफ’ में जगह बनाने के लिए महत्वपूर्ण होंगे। भले ही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) या किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) 1 मैच हार जाएं, लेकिन मुंबई इंडियंस (MI) ‘प्लेऑफ’ के लिए क्वालीफाई आराम से कर जाएगी। दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) भी सिर्फ एक जीत के साथ ‘प्लेऑफ’ के लिए भिड़ेंगे और आगे बढ़ेंगे। लेकिन, अगर ऐसा हुआ तो सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) की उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा, क्योंकि ये दोनों टीमें अधिकतम 14 पॉइंट्स ही ले पाएंगे।

अगर किंग्स इलेवन  पंजाब (KXIP) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) अपने अगले दो मैच हार जाते हैं, तो सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए ‘प्लेऑफ’ में जाने का सुनहरा मौका है। साफ़ है, फिलहाल 7 टीमें ‘प्लेऑफ’ में जगह बनाने के लिए पूरी ताक़त लगा देंगी। आईपीएल T20 के इतिहास में अब तक 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), जो सीज़न 12 तक यानी आईपीएल T20 2008 से लेकर 2019 तक हर सीज़न में ‘प्लेऑफ’ में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही, अबकी बार ‘प्लेऑफ’ क़्वालिफ़ाइ करने से पहले ही बाहर हो गई।

बहरहाल, ताज़ा समीकरण से एक बात तो साफ़ है कि, किसी भी टीम के लिए तब कड़वा घूँट पीकर ‘प्लेऑफ’ से बाहर रहना पड़ेगा, भले ही वह 16 पॉइंट्स हासिल कर ले। 5 टीमें 16 अंकों तक पहुंच सकती हैं। ऐसे में उच्चतम ‘नेट रन रेट’ वाली टीम ही ‘प्लेऑफ’ में जगह बना पाएगी।  मुंबई इंडियंस (MI) का ‘नेट रन रेट’ सबसे बेहतर है और इसी बल पर वो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। यही कारण है कि मुंबई इंडियंस का ‘प्लेऑफ’ की जगह लगभग पक्की है। लेकिन हां, 16 पॉइंट्स तक पहुंचने वाली बाकी चार टीमों में से एक को टूर्नामेंट से हटना होगा, खट्टे मन के साथ, दिल मसोस कर।