IPL match
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    BCCI ने ‘IPL 2021’ (Indian Premier League) के बाकी बचे मैचों के आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की दूसरी भयानक लहर के मद्देनजर 29 मैचों के बाद BCCI ने टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया था। अब खबर है कि टूर्नामेंट के बाकी मैच सितंबर-अक्टूबर में खेले जा सकते हैं। 

    बताया जा रहा है कि 19 सितंबर से आईपीएल (IPL 2021) का दूसरा चरण शुरू होगा और इस आईपीएल के ताज़ा सीजन (IPL 2021)  फाइनल मुकाबला 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है। इस दौरान 22 दिनों में 10 डबल हेडर मुकाबले (double header matches एक दिन में दो मैच) हो सकते हैं।

    BCCI का मानना है कि 3 सप्ताह का विंडो ‘IPL 2021’ के बाकी बचे 31 मैचों के आयोजन के लिए पर्याप्त होगा। बीसीसीआई, टीमफ्रेंचाइजी और टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टर्स सहित सभी प्राइमरी बेनेफिशियरी के लिए यह एक तरह से जीत होगी। IPL के बायो-बबल के अंदर कई कोविड-19 के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद ‘IPL 2021’ को 4 मई को स्थगित कर दिया गया था। 

    BCCI के एक ऑफिशल ने कहा, “BCCI ने सभी हितधारकों से बात की है। IPL 2021 के बाकी बचे मैचों की शुरुआत संभवतः 18 सितंबर से 20 सितंबर के बीच हो सकती है। चूंकि, 18 सितंबर को शनिवार और 19 सितंबर को रविवार है, इसलिए इस बात की ज्यादा संभावना है कि इसे सप्ताह के अंत में शुरू करना ठीक रहेगा।’’

    BCCI के ऑफिशल ने आगे कहा, ‘‘इसी तरह 9 या 10 अक्टूबर फाइनल (IPL 2021 Final) होगा। हम इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं। 4 मुख्य मैच (2 क्वालीफायर, 1 एलिमिनेटर और फाइनल मैच) के साथ 10 डबल हेडर (double header IPL 2021) की तैयारी कर रहे हैं। 10 डबल हेडर, शाम के 7 मैच और 4 प्ले-ऑफ (play-off matches) मुकाबले की लिस्ट तैयार हो रही है।’’ 

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड दौरे पर जा रही टीम इंडिया का अंतिम टेस्ट मैच मैनचेस्टर में 14 सितंबर (India vs England Test Match Manchester 2021) को समाप्त होगा। उसके बाद पूरी भारतीय क्रिकेट टीम चार्टर्ड फ्लाइट से UAE आएगी। टीम इंडिया एक बायो-बबल (bio-bubble) से दूसरे बायो-बबल में दाखिल हो जाएगी।