ICC T20 World Cup

    -विनय कुमार

    ICC T20 WORLD CUP की 5 साल बाद वापसी हो रही है। भारत की मेज़बानी में यह ‘विश्वयुद्ध’ UAE में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप जीतने को लेकर दुनिया के सभी देश कमर कस रहे हैं। अपनी टीम में बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल करने के मद्देनजर  के चयन को ध्यान में रखते हुए इस वक्त हर देश की टीम किसी न किसी देश के साथ T20I या वनडे सीरीज (ODI Series) खेल रहा है, ताकि वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से पहले प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुनकर अपनी T20 वर्ल्ड कप की टीम को  तैयार कर लिया जाए। गौरतलब है कि, ICC की तरफ से आखिरी T20 World Cup टूर्नामेंट का आयोजन करीब 5 साल पहले 2016 में भारत की मेजबानी में ही खेला गया था। जिसके बाद 5 साल तक ICC T20 WORLD CUP Tournament का आयोजन ही नहीं हुआ।

    हालांकि, 2020 में ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी में इस टूर्नामेंट की (ICC T20 WORLD CUP, 2020) वापसी होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण  इसे टालना पड़ा। महामारी की वजह से ही इस साल का T20 World Cup, 2021 का आयोजन भारत की मेज़बानी में भारत की बजाय UAE में कराया जा रहा है। World Cup का यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 के बीच ओमान (Oman) और यूएई (UAE) में कराया जाएगा।

    इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और फिलहाल कमेंटेटर माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ लेकर खिताब जीतने वाली टीम की भविष्यवाणी की है। BBC से अपनी खास बातचीत में माइकल वॉन ने कहा कि इंग्लैंड की टीम फिलहाल बेहतरीन स्थिति में है, और उसने खेल के हर पहलू को अच्छे से कवर कर लिया है। ऐसे में इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England Cricket Team) की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिक्रेट टीम की टीम UAE में ‘ICC T20 WORLD CUP’ खिताब जीतने वाली सबसे प्रबल दावेदार है।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड की टीम फिलहाल पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की T20 सीरीज England vs Pakistan T20 Series 2021) खेल रही है, जिसके पहले मैच में पाकिस्तान से उसे 31 रनों से हार झेलनी पड़ी। लेकिन, बीते रविवार हेडिंग्ले के मैदान (Headingley Leeds) पर खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड ने जबरदस्त वापसी की और पाकिस्तान को 45 रन से हराकर सीरीज (England vs Pakistan 2nd T20 match) में 1-1 की बराबरी कर ली है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, इंग्लैंड ने 2010 में अपना पहला ICC T20 WORLD CUP का खिताब जीता था। और 2016 में रनर अप रहा था। गौरतलब है कि, वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए 2010 T20 World Cup की खिताबी भिड़ंत में इंग्लैंड जीत के काफ़ी करीब पहुंच गई थी, लेकिन कार्लोस ब्रैथवेट (Carlos Brathwaite) ने बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के आखिरी ओवर में 4 छक्के ठोककर अपनी टीम को दूसरी बार ‘ICC T WORLD CUP’ का खिताब जिता दिया।

    हालांकि, माइकल वॉन इंग्लैंड क्रिकेट टीम को सबसे प्रबल दावेदार मान रहे हैं, लेकिन, डिफेंडिंग चैंपियन वेस्ट इंडीज (WI), न्यूजीलैंड (NZ), भारत (INDIA) और ऑस्ट्रेलिया (AUS) भी जीत के दावेदार हैं।