tim-southee-breaks-ricky-ponting-most-six-record-and-ms-dhoni-is-now-on-targe

सीमित ओवरों (ODI / T20) के क्रिकेट में आक्रामक बल्लेबाजी जीत के लक्ष्य के लिए ज़रूरी है।

-विनय कुमार

सीमित ओवरों (ODI / T20) के क्रिकेट में आक्रामक बल्लेबाजी जीत के लक्ष्य के लिए ज़रूरी है। वनडे और T20 में बल्लेबाज़ों की आतिशी और विस्फोटक बल्लेबाज़ी इसी कारण से देखी जाती है। लेकिन टेस्ट मैचों में भी जब बल्लेबाज़ का बल्ला गरजने लगे और उसके बल्ले से चौके और छक्कों की बारिश होने लगे तो मैच देखने का अलग ही मज़ा आता है। वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag), क्रिस गेल (Chris Gayle) और ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) जैसे कुछ बल्लेबाज टेस्ट मैचों में भी रौद्र रूप में नज़र आए। ख़ास बात तो ये है कि टेस्ट मैचों में बल्लेबाज़ी से अपनी पहचान बनाने वाले धुरंधर बल्लेबाज़ नहीं बल्कि एक तेज गेंदबाज भी टेस्ट मैचों में धुआंधार छक्के मारने को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। ये ‘ब्लास्टर बोलर’ टीम न्यूज़ीलैंड (Team NewZealand) के टिम साउदी (Tim Saudi) हैं।

न्यूज़ीलैंड (New Zealand) और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच इस साल का पहला टेस्ट मैच (Nz vs WI Test Match, 2020) बीते गुरुवार, 3 दिसंबर 2020 से शुरू हुआ। न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ टिम साउदी (Tim Saudi) ने 10 गेंदों पर नाबाद 11 रन बनाए। इस 11 रन में उनका एक छक्का भी शामिल रहा। टेस्ट मैचों में ये उनके करियर का 73 वां छक्का था। टीम ऑस्ट्रेलिया (Team Australia) के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने भी टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 73 छक्के जड़े हैं। पोंटिंग ने अपने करियर में 168 टेस्ट मैचों में 73 छक्के लगाए थे। यूं तो टिम साउदी (Tim Saudi) ने 74 टेस्ट मैचों में 73 छक्के जड़े हैं। इसलिए, साउदी ने कम टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा छक्के मारने के मामले में रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को पीछे छोड़ दिया है।

टिम साउदी (Tim Saudi) टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के टॉप 15 बल्लेबाजों में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। दुनिया में टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड (New Zealand) के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) के नाम है। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) करियर में 107 छक्के लगाए हैं। दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) हैं, जिनके खाते 100 छक्के जड़ने का कीर्तिमान है।  

टेस्ट मैचों (ICC Test Matches) में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में टीम इंडिया (Team India) के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) का नाम सबसे ऊपर है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 91 छक्के लगाए हैं। दुनिया के खिलाड़ियों कि बात करें तो ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum), एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist), क्रिस गेल (Chris Gayle) और कैलिस (Jacques Kallis) के बाद पांचवे पायदान पर वीरेंदर सहवाग का नाम शुमार है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ‘कैप्टेनकूल’ एमएस धोनी (M.S.Dhoni) 78 छक्कों के साथ 13 वें पायदान पर हैं। ज़ाहिर है, टिम साउदी (Tim Saudi) का अगला निशाना बेन स्टोक्स (Ben Stokes) (74 छक्के) और एम.एस. धोनी (M.S.Dhoni) का टेस्ट मैच रिकॉर्ड होगा। जैसे ही टिम साउदी 6 छक्के लगा जाएंगे, वो महेंद्र सिंह धोनी से टेस्ट मैचों में छक्के जड़ने के मामले में आगे निकल जाएंगे।