kohli-kyle

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया के ‘भगवान’ दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar God of Cricket) का मानना है कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काईल जेमीसन (Kyle Jamieson) वर्ल्ड क्रिकेट में टॉप ऑल-राउंडर बनने की डगर पर हैं। सचिन ने 6 फीट 8 इंच लंबे कद वाले घातक तेज़ गेंदबाज की खूब तारीफ की और कहा कि वे साउथम्प्टन के मैदान में खेले गए ‘ICC World Test Championship Final 2021’ में भारत के खिलाफ मैच में लगातार अपना असर बनाए रहे।

    जेमिसन इस ऐतिहासिक मैच में कभी भी फॉर्म से बाहर नजर नहीं आए। जेमीसन ने WTC फाइनल की दोनों पारियों में टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को अपना शिकार बनाया था।

    टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर। (Sachin Tendulkar) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘‘जेमीसन एक बेहतरीन गेंदबाज के साथ न्यूजीलैंड टीम में एक उपयोगी ऑल-राउंडर (Kyle Jamieson all rounder) हैं। वे भविष्य के टॉप ऑलराउंडरों में से एक होंगे। जब मैंने उन्हें पिछले साल न्यूजीलैंड में देखा था, तो उन्होंने मुझे अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ  और बल्ले से भी प्रभावित किया था।’’

    गौरतलब है कि, काईल जेमीसन ने ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ के फाइनल मैच की पहली पारी में भारत के 5 विकेट चटकाए थे। इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने 2 विकेट और झटक लिए। उन्होंने पहली पारी में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को अपनी मारक गेंदबाजी का शिकार बनाया था। और, मैच की दूसरी पारी में जेमीसन ने कप्तान कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को चलता किया था।

    सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने जेमीसन की खासियत पर  कहा, ‘‘वह टिम साउदी (Tim Southee), ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult), नील वैगनर (Neil Wagner) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (Colin de Grandhomme) से अलग गेंदबाज हैं। जेमीसन की खासियत ये है कि वह अपनी हाईट का शानदार तरीके से प्रयोग करते हैं और पिच से बाउंस और सीम मोमेंट प्राप्त करते हैं। जबकि बाकी अन्य गेंदबाज स्लिप की ओर गेंद को स्विंग करने की कोशिश करते हैं।’’

    घातक गेंदबाजी के अलावा काईल जेमीसन (Kyle Jamieson) न्यूजीलैंड की पहली पारी में 16 गेंद पर 21 रन बनाए थे और दूसरी पारी में बल्लेबाजी की बारी ही नहीं आई, क्योंकि कीवी टीम जीत चुकी थी। कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) और रॉस टेलर (Ross Taylor) ने टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई। 

    गौरतलब है कि काईल जेमीसन ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 8 टेस्ट मैचों में 46 विकेट हासिल किए हैं और उनका औसत 42.66 रहा है। खास बात ये है कि  ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021’ में ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match Kyle Jamieson WTC Final) भी चुने गए।