India vs Australia, Cricket 01

-विनय कुमार

क्रिकेट में टी20 (T20 Cricket) को बल्लेबाज़ों का क्रिकेट कहा जाता है, क्योंकि बल्ले से निकले ज़्यादा से ज़्यादा रन मैच जीतने में अहम् रोल अदा करती है। यही कारण है कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बल्लेबाज़ों को अक्सर आक्रामक बल्लेबाजी करते देखा जाता है। सीमित ओवर के इस फाॅर्मेट में कम से कम गेंदों में बड़े से बड़ा लक्ष्य तय करना ही उद्देश्य होता है। हाल ही समाप्त हुए आईपीएल T20, 2020 (IPL T20, 2020) में टीम इंडिया (Team India Players) के कई धाकड़ और धुंआधार खिलाड़ी शामिल हुए थे, कुछ नए सितारे भी क्रिकेट के आकाश में धूमकेतु की तरह चमकते हुए सामने आए। फिलहाल, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे, 3 T-20 और 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलेगी। और, सीमित ओवर के मैचों की सीरीज़ में कई बल्लेबाज़ों के बल्ले गरजेंगे। T20 में भी खिलाड़ियों के बल्ले से छक्के और चौकों की बरसात होगी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया (Team India) में T20 मैचों के लिए ऐसे खिलाड़ी हैं जो घातक से घातक गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा सकते है। और, तेज़ी से राण जोड़ने का माद्दा रखते हैं। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहला टी-20 मैच 4 दिसंबर को खेलेगी। आइए देखते हैं ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ाने वाले तीन बेहतरीन भारतीय बल्लेबाज़ों को, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी एक मैच में सर्वाधिक छक्के जड़े और विरोधी टीम आसमान ताकते रह गई।

Yuvraj Singh

3. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) (Durban, 2007)

2007 में खेला गया ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ T20 वर्ल्ड कप (ICC T20, World Cup, 2007) का सेमीफाइनल (ICC T-20 Semi-Final, 2007) मैच शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी भूल पाएगा। साउथ अफ्रीका (South Africa) के डरबन (Durban) में ये मैच था। टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया के 2 विकेट बहुत जल्दी चटक गए। तभी टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज़ युवराज सिंह (Yuvraj Singh) बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को नानी याद दिला दी। क्रिकेट की दुनिया में  ‘सिक्सर किंग’ (Sixer King) के नाम से नामचीन रहे युवराज सिंह के शानदार प्रदर्शन को आज भी ऑस्ट्रेलिया याद कर कांप जाते होंगे। युवराज सिंह ने उस मैच में सिर्फ़ 30 गेंदों में 70 रन बनाए, जिसमें 5 शानदार छक्के शामिल थे। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया और फाइनल में जगह बनाई। और इसके बाद फाइनल (ICC t-@- World Cup, 2007, Final) में पाकिस्तान धूल चटाई और ICC T20, World Cup की पहली चैंपियन बनने का इतिहास बनाया।

Virat

2. विराट कोहली (Bengaluru, 2019)

क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन रिकॉर्ड है।  लेकिन, T20 में भी ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विराट का ‘विराट’ रूप भूला नहीं जा सकता। कोहली ने 2019 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरे T20 मैच में 38 गेंदों का सामना किया था और शानदार 72 रन बनाए थे। इस 72 रनों के आंकड़े में 6 जानदार छक्के भी शामिल थे।

1. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (Bridget, 2010)

टीम इंडिया के धाकड़ और राखड़ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारतीय टीम में मिडल ऑर्डर बैट्समैन (Middle Order Batsman) के तौर अपने करियर की शुरुआत की थी। करीब 10 साल पहले 2010 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ICC T20 World Cup के 15 वें मैच में रोहित शर्मा मिडल ऑर्डर में बैटिंग करने उतरे थे और गेंदबाज़ों की गेंद पर टूट पड़े थे।  इस मैच में उन्होंने सिर्फ़ 46 गेंदों में 79 रन बनाए थे। इस 79 रनों में उनके 6 शानदार छक्के भी शामिल थे।

हालांकि, भारत के ताज़ा ऑस्ट्रेलिया दौरे में T20 और वनडे (ODI) मैचों की सीरीज़ में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा तो होंगे पर IPL 2020 में चोटिल हुए रोहित शर्मा का जलवा अबकी बारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं देखा जा सकेगा।