कौन लेगा धोनी की जगह ‘टीम इंडिया’ में ?

-विनय कुमार.

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर ‘कैप्टेन कूल’ के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी ने जो मिसाल कायम की है, उस मुकाम तक पहुंच पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन तो नहीं, लेकिन मुश्किल ज़रूर है। 15 अगस्त 2020 की शाम 7.29 बजे धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बाद आहार है, बीसीसीआई (BCCI) और टीम इंडिया (TEAM INDIA) के कप्तान विराट कोहली धोनी की रिप्लेसमेंट को लेकर फैसला लेंगे।

इस तलाश को लेकर बीसीसीआई और कोहली दोनों आइपीएल के इस ताज़ा सीज़न में खेल रहे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों पर नज़रें गड़ाए होंगे। आइपीएल के मैचों में विकेटकीपर-बल्लेबाजों का प्रदर्शन टीम इंडिया में उनके चयन का अहम कसौटी साबित हो सकता है। आईपीएल-T20, 2020 में कमेंटरी टीम का हिस्सा बने टीम इंडिया के पूर्व घातक गेंदबाज आशीष नेहरा और संजय बांगर ने इस बात को लेकर अपनी पसंद साफ़ कर दी है। दोनों अनुभवी क्रिकेटर्स ने ऋषभ पंत को महेन्द सिंह धोनी का सही विकल्प माना है।

क्यों सही विकल्प हैं पंत ?

rishabh pant

‘स्टार स्पोर्ट्स’ चैनल के एक प्रोग्राम में संजय बांगर और आशीष ने ये बात कही।  बांगर ने कहा कि ऋषभ पंत के टीम इंडिया से जुड़ने से लेफ्ट और राइट हैंड बैटिंग कॉम्बिनेशन को स्थिर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, “विकेटकीपिंग की बात की जाए, तो मैं समझता हूं कि ऋषभ पंत धोनी की जगह ले सकते हैं। जिस तरह उन्होंने आईपीएल की शुरुआत की है और टीम इंडिया में बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकल्प होना भी अहम है, जिससे मिडिल ऑर्डर में दाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ संतुलन बिठाने में मदद मिलती है।”

कप्तान और कोच के नजरिए से सोचना चाहिए

संजय बांगर के इस सुझाव पर अपनी सहमति जताते हुए आशीष नेहरा ने कहा कि ऋषभ पंत को ही लेना चाहिए। उन्होंने कहा, “यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस फॉर्मेट की बात कर रहे हैं। अगर हम टेस्ट क्रिकेट की बात कर रहे हैं और आप सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के साथ जाना चाहते हैं, तो आपको कप्तान और कोच के नजरिए के बारे में भी सोचना होगा। मुझे लगता है कि टीम इंडिया को ऋषभ पंत का साथ देना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर खिलाड़ी को साथ की जरूरत होती है।”

आईपीएल 2020 पंत का प्रदर्शन

आईपीएल के इस ताज़ा सीजन में ऋषभ पंत ने अभी तक  5 मैच खेले हैं और 137 रन बनाए हैं। पिछले ही मैच में पंत ने 38 रन की तूफ़ानी पारी खेलकर टीम के स्कोर को 200 के करीब ले जाने में अहम योगदान दिया था। आईपीएल- 2020 में अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर यही है।