Ramesh Pokhriyal Nishank

Loading

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) ने 2021 में आयोजित होने वाली आईआईटी-जेईई परीक्षा (IIT-JEE Exam) की तरीखों का ऐलान कर दिया है. बुधवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint entrance exam) की अधिसूचना जारी करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा, “आगामी परीक्षा चार सत्र में आयोजित की जाएगी, जिसका पहला सत्र  23 से 26 फरवरी 2021 को होगा।”

चार सत्रों में होगी परीक्षा 

पोखरियाल ने कहा, “जेईई (मेन्स) 2021 परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। प्रथम सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी 2021 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम परीक्षा की अंतिम तिथि से 4 से 5 दिनों के बाद घोषित किया जाएगा।”

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा 

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा, “नई शिक्षा नीति के मद्देनजर, जेईई (मेन्स) 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. जिसमें  हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मराठी और उर्दू शामिल हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित होने वाली परीक्षा, B.Arch ऑफ़लाइन मोड में होगी।”

स्कोर के आधार पर तैयार होगी मेरिट सूची  

शिक्षा मंत्री ने कहा, “नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तय किया है कि 90 प्रश्न होंगे, उम्मीदवारों को उनमें से किसी भी 75 को हल करना होगा। शेष 15 वैकल्पिक प्रश्नों में, नकारात्मक अंकन भी नहीं किया जाएगा। मेरिट सूची/रैंकिंग उम्मीदवार के सर्वोत्तम स्कोर के आधार पर तैयार की जाएगी।” 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए जारी की राशी 

वहीं शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के छात्रों को समर्थन देते हुए AICTE ने पीएम की विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत रखरखाव भत्ते के रूप में 20,000 रु की किश्त जारी करने का फैसला किया है। इस छात्रवृत्ति के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई पूरी करने वालों छात्रों को समर्थन देने और सशक्त बनाने की योजना बनाई गई है।