Fake followers case: Police summon Rapper Badshah

मुंबई: सोशल मीडिया पर फ़ेक फ़ॉलोअर्स के मामले में गठित मुंबई पुलिस की एसआईटी आनेवाले दिनों में जानेमाने सिंगर और गायक बादशाह से मामले में पूछताछ कर सकती है। बादशाह से पूछताछ करने के लिए मुंबई पुलिस ने उन्हें समन भी भेज दिया है। पुलिस ने बादशाह को क्राइम ब्रांच में उपस्थित होने के लिए कहा है। हालांकि फिलहाल पुलिस ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि बादशाह को क्यों बुलाया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि बादशाह से फर्जी सोशल मीडिया फॉलोअर्स मामले पुलिस पूछताछ करना चाहती है। 

दरअसल, बॉलीवुड गायिका भूमि त्रिवेदी द्वारा इंस्टाग्राम पर अपनी फर्जी प्रोफाइल होने का मामला पुलिस को बताया था और इस केस में पुलिस ने  अभिषेक दौडे को गिरफ्तार किया था, जांच में पुलिस को पता चला था काफी ऐसे लोग हैं जिनके मिलियन में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फ़ॉलोअर्स हैं। लेकिन उनमें डेड सोशल मीडिया अकाउंट्स भी मौजूद हैं, मुमकिन है की वो फ़ॉलोअर्स फ़ेक हों। पुलिस को यह भी पता चला, कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ के फ़र्ज़ी सोशल मीडिया अकाउंट्स भी सायबर वर्ल्ड में मौजूद हैं जिनके जरिए लोगों को गुमारह भी किया जा सकता है। इस मामले में अब क्राइम इन्वेस्टिगेशन यूनिट जांच कर रही है।

केस में अभिनेत्री कोएना मित्रा सहित कम से कम चार हस्तियों ने पुलिस से अब तक संपर्क किया है और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने नकली प्रोफाइल के बारे में शिकायत की थी जिसके बाद पुलिस की जांच में ये सामने आया था की कुछ कंपनी फेक लाइक्स, व्यूज और फॉलोअर्स दिलवाने का दावा करतीं है और देश के कई जानेमाने लोग, जिनमें सेलिब्रिटी भी शामिल हैं, ऐसी कंपनी से सर्विस ले रहे हैं। मुंबई पुलिस ने अब तक इस केस में दो गिरफतारियां की हैं जिनमें एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर भी शामिल है।