johnny-walker-birthday-special-know-unknown-facts-about-him

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर जॉनी वॉकर (Johnny Walker) का आज जन्मदिन है।

Loading

मुंबई. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर जॉनी वॉकर (Johnny Walker) का आज जन्मदिन है। जॉनी (Johnny Walker) का जन्म 11 नवंबर 1926 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। जॉनी (Johnny Walker) ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया हैं। उन्होंने अपने कॉमेडी से दर्शकों का दिल जीत लिया। दर्शकों को उनकी एक्टिंग हमेशा पसंद आती थी। उन्होंने 50 से लेकर 60 के दशक की कई फिल्मों में काम किया था। तो चलिए आज इस कॉमेडी एक्टर के जन्मदिन पर जानते हैं उनके जिंदगी के बारे में कुछ खास बातें…

जॉनी वॉकर (Johnny Walker) का असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी था। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते थे। जॉनी (Johnny Walker) के पिता इंदौर की एक फ़ैक्टरी में मजदूरी करते थे। उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए जॉनी (Johnny Walker)अपने पिता के साथ काम किया करते थे। हालांकि, कुछ सालो बाद फ़ैक्टरी को ताला लग गया। जिसके बाद जॉनी(Johnny Walker) का पूरा परिवार मुंबई आ गया।

मुंबई जाने के बाद जॉनी वॉकर (Johnny Walker)  ने अपने परिवार का पेट पालने के लिए बस कंडक्टर की नौकरी की। यह नौकरी उनके पिता की पहचान वाले पुलिस इंस्पेक्टर की सिफारिश के बाद मिली थी। बस कंडक्टर के तौर पर काम करते हुए जॉनी को महीने का वेतन 26 रुपये मिलता था। नौकरी के अलावा जॉनी वॉकर को एक्टिंग का भी शौक था। ऐसे ही एक दिन कंडक्टर की नौकरी करते हुए जॉनी (Johnny Walker) की मुलाकात एक्टर बलराज साहनी से हुई। इसके बाद बलराज साहनी ने निर्देशक गुरु दत्त को जॉनी वॉकर के बारे में बताया। उस समय गुरु दत्त होनी आने वाली फिल्म ‘बाजी’ की तैयारी कर रहे थे।

वहीं, दूसरी तरफ बलराज साहनी ने जॉनी वॉकर (Johnny Walker) को गुरु दत्त से मिलने की सलाह दी। इसके बाद जॉनी वॉकर (Johnny Walker) ने गुरु दत्त के सामने शराबी की एक्टिंग की। गुरु दत्त को जॉनी वॉकर की एक्टिंग काफी पसंद आई। गुरु दत्त ने जॉनी वॉकर को फिल्म ‘बाजी’ में रोल ऑफर किया। इस फिल्म में एक्टर देव आनंद और एक्ट्रेस गीता बाली मुख्य भूमिका में थीं। इस फिल्म के बाद गुरु दत्त ने बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी का नाम बदलकर अपने पसंदीदा स्कॉच ब्रांड के ऊपर ‘जॉनी वॉकर’ रख दिया। जॉनी वॉकर (Johnny Walker) हमेशा शराबी के रोल में नज़र आते थे। हालांकि, जॉनी असल जिंदगी में बिल्कुल भी शराब नहीं पीते थे।

जॉनी वॉकर (Johnny Walker) ने अपने फ़िल्मी करियर में कई दिग्गज कलाकारों और निर्देशकों के साथ काम किया था। हालांकि, साल 1983 में उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। उन्हें लगता था कि समय के साथ कॉमेडी का लेवल गिरता जा रहा है। लोग अब उनसे कॉमेडी के जगह डबल मीनिंग डायलॉग वाले किरदार करवाना चाहते थे। लेकिन, जॉनी को यह मंज़ूर नहीं था। हालांकि, जॉनी साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘चाची 420’ में नज़र आए।

दरअसल, यह फिल्म उन्होंने अपने खास दोस्त गुलज़ार और कमल हासन के ज़िद पर की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक शराबी मेक-अप आर्टिस्ट का रोल किया था। इसके बाद 29 जुलाई, 2003 को उन्हें इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपने करियर में ‘जाल’, ‘मुगल ए आजम’, ‘मेरे महबूब’, ‘बहू बेगम’, ‘मेरे हुजूर’, ‘टैक्सी ड्राइवर’, ‘देवदास’, ‘मधुमति’ और ‘नया अंदाज़’जैसी फिल्मों में काम किया था।