Sanjeev Kumar
Photo - Instagram

    मुंबई : गुजरे जमाने के लोकप्रिय (Popular) अभिनेता (Actor) संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) के विविधतापूर्ण जीवन और करियर पर प्रकाश डालने वाली एक नई पुस्तक बाजार में आने वाली है जिसे उनके रिश्तेदार उदय जरीवाला और रीता राममूर्ति गुप्ता ने लिखा है। पुस्तक में कुमार की उन उपलब्धियों का उल्लेख भी किया गया है जिनका प्रयोग उन्होंने फिल्मोद्योग में पहली बार किया। हिंदी सिनेमा में प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल करने वाले कुमार पहले अभिनेता थे। इसके अलावा उन्हें एक पिक्चर में नौ भूमिकाएं अदा करने और भारत में प्रतिबंधित होने वाली पहली फिल्मों में से एक का हिस्सा होने का भी श्रेय दिया जाता है।

    उदय जरीवाला और गुप्ता की पुस्तक ‘संजीव कुमार: द एक्टर वी ऑल लव्ड’ हार्पर कॉलिन्स द्वारा नौ जुलाई को प्रकाशित की जाएगी। पुस्तक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रोत्साहन मिल चुका है और इसमें गुलजार, रणधीर कपूर, शर्मिला टैगोर, मौसमी चटर्जी, तनुजा और अन्य ने भी अध्याय लिखे हैं। जरीवाला का कहना है कि इस पुस्तक को पूरा करने में चार साल का समय लगा। उन्होंने कहा, ‘यह उनके जीवन का प्रामाणिक दस्तावेज है। पहली बार, उनके प्रशंसक उन्हें नजदीक से जान पाएंगे।’

    सह लेखक गुप्ता ने कहा, ‘पुस्तक लिखने के दौरान एक चीज जो मुझे समझ में आई वह ये थी कि संजीव कुमार के दोस्तों ने मुझसे कहा कि कृपया एक खुशनुमा किताब लिखें क्योंकि हरिभाई एक खुश रहने वाले व्यक्ति थे। मुझे लगता है कि पुस्तक लिखकर मैं यह हासिल करने में कामयाब हुई हूं।’ गौरतलब है कि संजीव कुमार का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था। हार्पर कॉलिन्स के कार्यकारी प्रकाशक उदयन मित्रा ने कहा कि यह पुस्तक उस कलाकार के लिए एक बेहतरीन श्रद्धांजलि है जिसे हम सभी प्यार करते थे। मोदी ने कुमार को एक सहज और सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक बताया है। (एजेंसी)