Happy Birthday Jaya Bachchan
Photo - bachchan Instagram

Loading

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) की दिग्गज (Veteran) एक्ट्रेस (Actress) और पॉलिटिशियन (Politician) जया बच्चन (Jaya Bachchan) का जन्म 9 अप्रैल, 1948 को एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में एक पत्रकार, लेखक और कवि तरुण कुमार भादुड़ी और इंदिरा के घर में हुआ था। एक्ट्रेस ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद पुणे में इंडियन फिल्म और टेलीविजन संस्थान से डिग्री हासिल किया था। एक्ट्रेस आज अपना 75वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। जया बच्चन हिंदी और बंगाली फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाती हैं।

उन्हे कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। उन्हे नौ फिल्मफेयर पुरस्कार और भारत सरकार द्वारा चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म श्री भी मिला है। जया बच्चन ने 1963 में सत्यजीत रे की फिल्म ‘महानगर’ में एक बाल भूमिका के रूप में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थीं। जिसके बाद वो 1971 में ऋषिकेश मुखर्जी के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘गुड्डी’ में अपनी अहम भूमिका में नजर आई थीं। जिसके बाद वो ‘उपहार’, ‘कोशिश’, ‘कोरा कागज’, ‘जंजीर’, ‘अभिमान’, ‘चुपके चुपके’, ‘शोले’ जैसी कई फिल्मों में नजर आईं।

जया बच्चन की 3 जून 1973 को बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से शादी हुई थी। जिनके दो बच्चे श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन, जो एक बॉलीवुड एक्टर हैं। एक्ट्रेस जया बच्चन ने शादी और बच्चे होने के बाद फिल्मों में अपने काम को सीमित कर दिया था। एक्ट्रेस ने 17 साल के लंबे ब्रेक के बाद 1998 में ‘हजार चौरासी की मां ‘ से अभिनय में वापसी की थी। जिसके बाद वो ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ जैसी फिल्मों में नजर आईं।

बता दें कि एक्ट्रेस जया बच्चन एक अच्छी राइटर भी हैं। यह बात बहुत कम ही लोग जानते हैं कि जया बच्चन ने टीनू आनंद के निर्देशन में बनी अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शंहशाह’ के स्क्रिप्ट को लिखा है। ये फिल्म 1988 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म का एक डायलॉग, ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह’ खूब हिट हुआ था।

अगर हम बात करें जया बच्चन के वर्क फ्रंट कि तो एक्ट्रेस जल्द ही करण जौहर के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, धर्मेंद्र और शबाना आजमी भी अहम भूमिका में दिखाई देंगी। फिल्म 28 जुलाई, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।