kalki-koechlin-birthday-special-marriage-with-director-anurag-kashyap-and-facing-sexual-harassment-at-age-nine

कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने अपनी पढ़ाई लंदन यूनिवर्सिटी से पूरी की थी।

    मुंबई, बॉलीवुड (Bollywood) में अपनी दमदार की एक्टिंग और अलग किरदारों से जगह बनाने वाली एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रही है। कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) का जन्म 10 जनवरी 1984 को हुआ था। कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) के पिता फ्रेंच और मां भारतीय हैं। उनके दादाजी एफिल टॉवर और स्टैचू ऑफ लिबर्टी के चीफ इंजीनियर थे। वहीं कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) के पिता एयरक्राफ्ट बनाने वाली एक फैक्ट्री चलाते हैं।  लेकिन कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने का फैसला लिया। 

     कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) का बचपन पुडुचेरी के साथ-साथ तमिलनाडु के ऊटी में भी बीता है। कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने अपनी पढ़ाई लंदन यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। फ्रेंच के अलावा, हिन्दी, इंग्लिश और तमिल भाषाओं पर कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) की अच्छी पकड़ है। कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) हमेशा अपने शर्तों पर अपनी जिंदगी जीती है। इसलिए वह अक्सर फिल्मों में हटके किरदारों में नज़र आती है। अपने हटके अंदाज़ के वजह से कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने कई लोगों के दिलों में अपनी अलग और खास जगह बनाई है। 

    कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म ‘देव डी’(Dev D) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। मशहूर निर्देशक अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) इस फिल्म के डायरेक्टर थे।  ऐसा कहा जाता है कि, इस फिल्म के लिए कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) पहली पसंद नहीं थी, क्योंकि उनका चेहरा भारतीय की तरह नहीं लगता था। लेकिन, जब जब अनुराग ने उनका ऑडिशन देखा तो उन्होंने कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) को फिल्म में लेने का फैसला लिया। 

    कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने अपनी पहली ही फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग करते हुए दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म में उनके एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई। इतना ही नहीं कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) को अपनी पहली फिल्म के लिए ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ भी मिला था।

    इसके बाद उन्होंने ‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’, ‘ये जवानी है दीवानी’, ‘जिया और जिया’, ‘गली ब्वॉय’ ‘शैतान’, ‘माय फ्रेंड पिंटो’, ‘शंघाई’, ‘एक थी डायन’, ‘सेक्रेड गेम्स-2’, ‘मार्गरीटा विथ ए स्ट्रॉ’ जैसी फिल्मों में काम किया। उनकी आने वाली फिल्म का नाम ‘गोल्डफिश’ है।

    कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) फिल्मों के अलावा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रही है। कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने 30 अप्रैल 2011 को डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) से शादी की थी। फिल्म ‘देव डी’ की शूटिंग के दौरान दोनों करीब आए थे। उस समय वह अनुराग से बेइंतहा प्यार करती थीं। लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं टिक सका। दो साल में ही दोनों अलग हो गए। अनुराग की यह दूसरी और कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) की पहली शादी थी। हालांकि, तलाक होने के बाद भी दोनों अच्छे दोस्त हैं।

    अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap)  से तलाक लेने के बाद कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) गाय हर्शबर्ग को डेट करने लगी। इस समय दोनों साथ में है। वहीं, साल 2020 में कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने बगैर शादी के एक बच्चे को जन्म दिया। कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) के ब्वॉयफ्रेंड गाय हर्शबर्ग इजराइल से हैं और वो पेंटिंग बनाते हैं। 

    कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में एक चौंकाने वाला खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि, सिर्फ 9 साल की उम्र में ही उनका यौन शोषण हुआ था। उन्होंने इस बात का जिक्र अपने घरवालों से नहीं की थी। बता दें कि, कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक राइटर भी हैं।