Pic : Instagram
Pic : Instagram

Loading

सुनीता पाण्डेय-

एक बैकग्राउंड स्टेज डांसर से लेकर बॉलीवुड के सबसे सफल निर्देशकों की सूची में शामिल हुए प्रभुदेवा (Prabhu Deva)डांसिंग कैटेगरी के पहले ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने फिल्मों में लुप्त हो रही डांसिंग परंपरा को फिर से केंद्र में ला खड़ा किया। भारत के माइकल जैक्सन के नाम से मशहूर इस अभिनेता ने साउथ से लेकर बॉलीवुड में अपनी जबरदस्त धाक जमा रखी है। यहां तक कि सलमान खान और शाहरुख खान जैसे अभिनेताओं को भी अपनी चमक बरक़रार रखने के लिए प्रभुदेवा का सहारा लेना पड़ रहा है।   

3 अप्रैल, 1973 को मैसूर के एक साधारण से परिवार में जन्मे प्रभुदेवा के लिए उनकी कामयाबी किसी सपने के साकार होने से कम नहीं है। आज प्रभुदेवा अपना 50 वां जन्मदिन मना रहे हैं। तो आइये जानते हैं प्रभुदेवा के बारे में कुछ ख़ास बातें…

विरासत में मिला था डांस 

प्रभुदेवा ने अपनी शुरुआत 1988 में तमिल फिल्म ‘अग्नि नाचथिराम’ में बैकग्राउंड डांसर से की। डांस उन्हें विरासत में मिला था जिसे उन्होंने भरतनाट्यम के जरिये निखारा। बैकग्राउंड डांसर के रूप में उन्होंने अपने डांस से कई लोगों को प्रभावित किया जिसमें साउथ के सबसे बड़े स्टार कमल हसन भी शामिल थे। कमल ने उन्हें अपनी फिल्म में कोरियोग्राफी का मौक़ा दिया और यहीं से उनकी गाड़ी चल निकली।

फिल्मों में भी आज़माया हाथ 

इसके बाद प्रभुदेवा ने करीब सौ फिल्मों में कोरियोग्राफी की। लेकिन हमेशा कुछ नया करने का जूनून उनपर सवार था। इसलिए बतौर कोरियोग्राफर खुद को स्थापित करने के बाद एक्टिंग में हाथ आजमाने की सोची। उन्हें ये मौक़ा दिया निर्देशक पवित्राण ने अपनी रोमांटिक फिल्म ‘इंदु से। हालांकि ये एक औसत फिल्म साबित हुई इसके बावजूद प्रभुदेवा को फ़िल्में मिलती रही। फिल्म ‘काधा लान’ को जब चार फिल्मफेयर (Filmfare) अवार्ड मिले, तब बॉलीवुड का भी ध्यान उन पर गया। 

एक्टिंग में नहीं मिली सफलता 

साल 1995 में फिल्म ‘हमसे है मुकाबला’ से बॉलीवुड में प्रभुदेवा की धमाकेदार एंट्री हुई। ए.आर.रहमान के म्यूजिक पर प्रभदेवा की डांसिंग स्किल ने पूरे बॉलीवुड को उनका दीवाना बना दिया। लेकिन जल्द ही मि.रोमियो और लव बर्ड्स जैसी फिल्मों ने उन्हें टाइपकास्ट कर दिया। एक्टिंग में सफलता ना मिलते देख प्रभुदेवा ने खुद को कोरियोग्राफी तक ही सीमित कर लिया। 

सफल निर्देशकों की सूचि में हुए शामिल 

प्रभुदेवा के करियर का सुनहरा दौर तब शुरू हुआ जब उन्होंने साल 2009 में सलमान खान की फिल्म ‘वांटेड’ (Wanted)के जरिये डायरेक्शन के क्षेत्र में कदम रखा। इस फिल्म ने ना केवल सलमान खान के डगमगा रहे फ़िल्मी करियर को सहारा दिया बल्कि प्रभुदेवा को भी सफल निर्देशकों की सूचि में ला खड़ा किया। इसके बाद ‘सिंह इस ब्लिंग’, ‘एक्शन जैक्शन’ और ‘दबंग-3’ जैसी सफल फिल्मों के जरिये बॉलीवुड के सफल निर्देशकों की कतार में शामिल हो गए। हालंकि प्रभुदेवा ने फिल्म की हर विधा में अपनी प्रतिभा साबित की है, लेकिन आज भी उन्हें डांसिंग स्टार ही माना जाता है।